Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

यूपी के शहर हुए और ज्यादा सेफ, लगाए गए 1 लाख सीसीटीवी कैमरे

उत्तर प्रदेश में महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों की सुरक्षा होगी और चाक-चौबंद

लखनऊ, नवसत्ता :- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश में महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित नागरिकों की सुरक्षा को नए आयाम तक ले जाते हुए नगरीय विकास विभाग ने गृह विभाग के साथ मिलकर 1 लाख सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल किये हैं। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत राज्य के 17 नगर निगमों और गौतम बुद्ध नगर में सेफ सिटी परियोजना के तहत कुल 1 लाख सीसीटीवी कैमरों को एकीकृत कर दिया गया है, जो चौबीसों घंटे शहरों की कड़ी निगरानी रखेंगे।

देश का सबसे सुरक्षित प्रदेश बनेगा यूपी
नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने बताया की उत्तर प्रदेश में सेफ सिटी परियोजना स्मार्ट सिटी मिशन का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है, जो न केवल प्रदेश के बुनियादी ढांचे को बेहतर बना रहा है, बल्कि शहरवासियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित कर रहा है। उन्होंने बताया कि सेफ सिटी परियोजना प्रदेश को देश का सबसे सुरक्षित प्रदेश बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

आइसीसीसी और आईटीएमएस से होगी निगरानी
इस परियोजना के अंतर्गत सभी कैमरों की निगरानी स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर और इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से की जा रही हैं | इससे शहरों की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने और वास्तविक समय में घटनाओं पर रेस्पॉन्स देने में मदद मिल रही है।

अयोध्या की सुरक्षा और ट्रैफिक मैनेजमेंट में मिलेगी मदद
यह पहल विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि अयोध्या में होने वाले ऐतिहासिक प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद लाखों श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो चुका है। सेफ सिटी परियोजना के तहत यह सुनिश्चित किया जायेगा की श्रद्धालुओं को सुरक्षित और सुखद अनुभव हो।

परियोजना की मुख्य विशेषताएं

  • सभी कैमरों की निगरानी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर और इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से रियल टाइम में होगी।
  •  संदिग्ध गतिविधियों का पता लगाने के लिए इंटेलिजेंट वीडियो एनालिटिक्स का उपयोग किया जाएगा।
  • आपातकालीन रेस्पॉन्स टाइम में ना सिर्फ कमी आएगी, बल्कि महिलाओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा भी बढ़ेगी।

संबंधित पोस्ट

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की कुर्सी खतरे में!

navsatta

तालिबान का ऐलान- बिना डरे काम पर लौटें सरकारी कर्मचारी

navsatta

“आगरा का जूता अब नहीं रहा पूरी दुनियां से अछूता”

navsatta

Leave a Comment