Navsatta
खास खबर

मैं राजनीति से बिल्कुल दूर हूं कोई चुनाव भी नहीं लड़ना चाहता :- विवेक तिवारी

हनुमान जन्मोत्सव कार्यक्रम की सफलता पर विवेक तिवारी जी ने जताया आभार 

रमाकांत बरनवाल 

सुलतानपुर (नवसत्ता) :-जनपद के कादीपुर तहसील स्थित सूरापुर बाजार के दक्षिण प्रसिद्ध विजेथुआ हनुमान जी धाम पर निस्पृह भाव से प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी हनुमान जन्मोत्सव व दीपोत्सव आयोजन के साथ इस पवित्र धरती पर पद्मविभूषण जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य जी महाराज द्वारा हनुमान जी पर प्रवचन पद्मश्री मालिनी अवस्थी भजन गायिका तथा पद्मश्री मशहूर भजन गायक कैलाश खेर के अलावा मध्यप्रदेश की साध्वी डा विश्वेश्वरी जी द्वारा हनुमान कथा भजन सम्राट अनूप जलोटा जैसे नामी-गिरामी व्यक्तित्व को उतारने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता हनुमान भक्त राममिलन तिवारी जी के बड़े पुत्र सत्या माइक्रो कैपिटल लिमिटेड सी ई ओ विवेक तिवारी जी ने नवसत्ता संवाददाता से हुए साक्षात्कार में बहुत ही भावपूर्ण बातें किया।

प्रस्तुत है एक रिपोर्ट -विवेक तिवारी जी ने कहा कि वे अपने माता-पिता तथा 96 वर्षीय बाबा श्री राधेश्याम तिवारी जी के नक्शे-कदम पर चलकर धार्मिक प्रवृत्ति को अपनाया है तथा सौभाग्य वश उन्होंने हनुमान जी की धरती विजेथुआ धाम में ही जन्म लिया जिससे वे धन्य हैं और यहां के लिए जितना भी सम्भव होगा वे करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि बिना किसी प्रचार प्रसार के वे हनुमान जी की सेवा में लगे रहना चाहते हैं और पिताजी द्वारा वर्ष 1983 में पहली बार हनुमान जयंती कार्यक्रम प्रारम्भ किया वह अब जन्मोत्सव से महोत्सव में बदल चुका है। उन्होंने कहा कि वे नेता नहीं बनना चाहते और न तो कोई चुनाव ही लड़ना चाहते हनुमान जी ने उन्हें सक्षम बनाया है तो वे अपने कार्य के साथ हनुमान जी की सेवा में ही लगे रहना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि विजेथुआ में हनुमान जी का पैर पड़ा और आज यहां वे स्थापित हो गए जो दक्षिणमुखी हैं व ऐसा उदाहरण विश्व में अनूठा है कहीं भी नहीं कि हनुमान जी दक्षिणमुखी हों इसपर आज भी शोध हो रहा है।

श्री तिवारी ने कहा कि अयोध्या में श्रीराम मन्दिर का निर्माण हनुमान जी की ही प्रेरणा से हो रहा है और अब विजेथुआ धाम प्रयागराज वाराणसी व अयोध्या के नजदीक पहुंच रहा है जिसका नाम इतिहास के पन्नों में अंकित हो रहा है।

उनसे जब यह चर्चा हुआ कि क्या वे कोई जनसेवा का भी कार्य करना चाहते हैं तो उन्होंने बताया कि वे अगले सत्र से शिक्षा के क्षेत्र में तहसील कादीपुर के प्रतिभाशाली व मेधावी छात्र छात्राओं को अपने पूज्य बाबा 96 वर्षीय श्री राधेश्याम तिवारी जी के नाम से छात्रवृत्ति देने की शुरुआत करेंगे जिसके तहत कक्षा आठ के छात्र छात्राओं की मेधावी छात्रवृत्ति परीक्षा का आयोजन कर प्रत्येक सफल छात्र छात्राओं को कक्षा नौ में नौ हजार दस में दस हजार ग्यारह में ग्यारह हजार व बारह में बारह हजार की छात्रवृत्ति देंगे जिसकी पूरे तहसील से प्रत्येक वर्ष लगभग 100 छात्र छात्राएं इससे लाभान्वित होंगे और लगभग लगभग 400 की संख्या में छात्र छात्र-छात्राएं इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने बताया कि शक्ति व सत्ता से विखंडन की अधिक सम्भावना होती है इसलिए उन्होंने कर्म-क्षेत्र के साथ धर्मक्षेत्र को भी चुना है।श्री तिवारी ने हनुमान जी के जन्मदिन पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम की सफलता पर सभी शुभचिंतकों व धर्मप्रण क्षेत्रवासियों के प्रति आभार जताया तथा आशीर्वाद की कामना किया।

इस अवसर पर श्री विवेक तिवारी के अनुज गिरजेश तिवारी भी उपस्थित रहे जिन्होंने बताया कि आस्था का केंद्र विजेथुआ महावीरन में वर्ष 1983 में पहली बार उनके ग्राम प्रधान पिता द्वारा हनुमान जन्मोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया था जो लगभग प्रत्येक वर्ष आयोजित हो रहा है। उन्होंने कहा कि हनुमान जी हम सभी को सामर्थ्यवान बनाये हैं जिससे प्रति वर्ष भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है व बताया कि अपना यह क्षेत्र पूरे विश्व में प्रसिद्ध है जिसका उल्लेख पुराणों में भी मिलता है तथा मन्दिर के बगल स्थित मकरी कुंड में स्नान करने से पाप खत्म हो जाते हैं जिसका वर्णन रामायण में हुआ है जिसका बहुत माहात्म्य है।

संबंधित पोस्ट

पश्चिम बंगाल: बीरभूम में खूनी संघर्ष, 12 घरों में लगाई आग, दस की मौत

navsatta

उत्तर प्रदेश की दो सीटों पर हो रहा उपचुनाव

navsatta

भोजपुरी फिल्म ‘हमार स्वाभिमान’ का ट्रेलर रिलीज

navsatta

Leave a Comment