Navsatta
अपराधखास खबरचर्चा मेंराज्य

कुशीनगर हादसा: हल्दी रस्म के दौरान कुएं में समा गई 13 महिला व बच्चियां

कुशीनगर,नवसत्ता: कुशीनगर जिले के नौरंगिया गांव में वैवाहिक कार्यक्रम के दौरान बुधवार रात हो रही रस्म के दौरान हुए दर्दनाक हादसे से पूरे इलाके में मातम पसर गया है. यहां कुएं को बंद करने के लिए बनाए गए स्लैब के टूटने से 13 युवतियों और बच्चियों की मौत हो गई. एक दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कुएं में और लोगों के होने की आशंका पर, देर रात तक बचाव कार्य चलता रहा. घटना नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र के गांव नौरंगिया की है.

हल्दी से जुड़ी रस्म के दौरान हादसा

जानकारी के मुताबिक, रात हल्दी के मटकोड़ (ब्याह से पहले हल्दी से जुड़ी रस्म) के दौरान अचानक स्लैब टूट गया और 25 से अधिक महिलाएं, युवतियां और बच्चे भरभराकर कुएं में गिर गए. घटना के बाद गांव में मातम छा गया. शादी वाले घर में चीख-पुकार मच गई. सूचना पर पुलिस आई और आसपास के लोगों के साथ मिलकर सबको कुएं से निकाला. गांव से जिला अस्पताल तक हाहाकार मचा रहा. कमिश्नर, डीआईजी, डीएम, एसपी भी मौके पर पहुंचे. उन्होंने पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद दिलाने का भरोसा दिलाया है.

स्लैब पर खड़ी थीं युवती और बच्चियां

घटना के बारे में मिली जानकारी के मुताबिक, नौरंगिया गांव के स्कूल टोला निवासी परमेश्वर कुशवाहा के बेटे अमित कुशवाहा के विवाह पूर्व, बुधवार देर रात हल्दी की रस्म अदा की जा रही थी. घर से करीब 100 मीटर दूर स्थित कुएं के सामने मटकोड़ का कार्यक्रम चल रहा था. जिस कुएं के पास कार्यक्रम चल रहा था, उसे आरसीसी स्लैब बनाकर बंद किया गया था. रस्म के दौरान बड़ी संख्या में महिला, युवती व बच्चियां कुएं पर बने स्लैब पर जाकर खड़े हो गए.

कुएं में गिरने से 13 लोगों की मौत

अचानक स्लैब टूट गया और उसपर खड़ी महिला, युवतियां व बच्चियां कुएं में समा गईं. कुआं काफी गहरा है. पानी भी भरा था. इस घटना के बाद चीख-पुकार मच गई. आसपास के लोगों ने राहत-बचाव शुरू किया, लेकिन अंधेरा होने की वजह से कोई खास सफलता नहीं मिल सकी. इस बीच किसी व्यक्ति ने घटना की सूचना पुलिस को दी. दल-बल के साथ आए पुलिसकर्मियों ने राहत-बचाव कार्य तेज किया. जिन लोगों को कुएं से बाहर निकाला गया, उन सबको जिला अस्पताल ले जाया गया. डॉक्टरों ने परीक्षण किया और 13 लोगों को मृत घोषित कर दिया. सबके शव जिला अस्पताल की मोर्चरी के पास रखा गया है. यह देखकर हर कोई रोने लगा. एक साथ 13 शव देखकर सबकी रूह कांप गई.

मृतकों की हुई पहचान

1- पूजा यादव(20) पुत्री बलवंत
2- शशिकला (15) पुत्री मदन
3- आरती(13) पुत्री मदन
4- पूजा चौरसिया(17)पुत्री राम बढ़़ाई
5- ज्योति चौरसिया(10) राम बढ़ाई
6- मीरा (22) पुत्री सुग्रीव
7- ममता(35) पत्नी रमेश
8- शकुंतला(34) पत्नी भोला
9-परी (20) पुत्री राजेश
10- राधिका(20) पुत्री महेश कुशवाहा
11- सुंदरी(9) पुत्री प्रमोद कुशवाहा
12 – पप्पी (20)
13 – मन्नू. (18)

अंधेरे में चला बचाव कार्य, घायलों की हालत गंभीर

घटना के बाद गांव के प्रिंस और रविशंकर समेत कई लोगों ने अपनी जान की परवाह नहीं की और अंधेरे के बीच गहरे कुएं में उतर गए. एक करके महिला, युवती व बच्चियों को बाहर निकालना शुरू किया. छह लोगों को बाहर निकाला जा सका था. इस बीच पुलिस भी आ गई. ग्रामीणों के अनुसार पुलिस की मौजूदगी में 25 महिला, युवती और बच्चियों को कुएं से बाहर निकाला गया है. कई घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इन सबका इलाज चल रहा है. डॉक्टरों के मुताबिक कइयों की हालत गंभीर बनी हुई है.

गुस्साए ग्रामीणों ने नेशनल हाईवे को किया जाम

वहीं ग्रामीणों का आरोप है कि हादसे के बाद लोगों ने एंबुलेंस को फोन मिलाया लेकिन एंबुलेंस जल्दी नहीं आई. घटना स्थल पर एंबुलेंस को आने में दो घंटे से अधिक का समय लग गया. इस दौरान 13 लोगों की मौत हो गई.

इस बात से नाराज होकर ग्रामीणों ने गुरुवार सुबह नेशनल हाईवे 28 बी को बंद कर चक्का जाम कर दिया. ग्रामीण व परिजन समय पर एंबुलेंस नहीं आने और डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाकर मुआवजे की मांग करने लगे. एक घंटे बाद सांसद विजय कुमार दुबे व ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि शेषनाथ यादव ने परिजनों को समझा बुझाकर लोगों का गुस्सा शांत करवाकर जाम को खत्म करवाया.

केवल दूल्हा जाएगा शादी करने

परमेश्वर कुशवाहा ने बताया कि घटना हृदय विदारक है. आज बेटे की शादी है. गांव के लोगों से राय ली गई है. उनका सुझाव है कि दुल्हन के घरवालों ने शादी की तैयारी कर रखी है. यहां भी तैयारी है. इसलिए सिर्फ दूल्हे को भेजकर सादगी से शादी कराई जाएगी. बाकी परिवार से कोई नहीं जाएगा.

संबंधित पोस्ट

World Second Richest Person: गौतम अडानी बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स

navsatta

मार्डन रेल कोच फैक्ट्री प्रबंधन ने जोखिम में डाली बच्चों की जान

navsatta

SC/ST OBC सीटों की चोरी पर UPSC की सफ़ाई बेदम क्यों

Editor

Leave a Comment