खेल
न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में भारत का बनेगा यह खास रिकार्ड
नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के राज्य हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 16 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ जब पहला वनडे खेलने उतरेगी तो वह 900 वां वनडे खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच जब कानपुर के ग्रीनपार्क में खेला था तो वह भारत का 500 वां टेस्ट मैच था। इसके बाद कोलकाता के ईडन गार्डन में दूसरा टेस्ट भारत का 250 वां घरेलू टेस्ट मैच था।

टेस्ट सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत धर्मशाला से करने जा रही है। वर्ष 1974 में भारत ने अपने एकदिवसीय सफर की शुरुआत 13 जुुलाई को लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ की थी। इसके बाद से भारत का वनडे सफर बढ़ता हुआ अब 900 वें मैच की दहलीज पर पहुंच गया है। भारत ने इस सफर के दौरान 1983 में कपिल देव की कप्तानी में और इसके 28 साल बाद 2011 में महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में दो बार विश्वकप जीते। भारत धोनी की कप्तानी में 2015 में हुये विश्वकप के सेमीफाइनल तक पहुंचा। इसके अलावा भारत 2003 में सौरभ गांगुली की कप्तानी में विश्वकप के फाइनल में और 1996 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भी सेमीफाइनल तक पहुंचा।

टीम इंडिया ने अब तक 899 मैचों में 454 मैच जीते ,399 हारे ,सात टाई खेले और 39 में कोई परिणाम नहीं निकला। भारत ने अपने एकदिवसीय इतिहास में सबसे अधिक मैच श्रीलंका के खिलाफ खेले हैं। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 149 मैचों में 83 जीते। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 127 मैचों में 51 जीते,आस्ट्रेलिया के खिलाफ 123 मैचों में 41 जीते, वेस्टइंडीज के खिलाफ 116 मैचों मेंं 53 जीते, न्यूजीलैंड के खिलाफ 93 मैचों में 46 जीते,इंग्लैंड के खिलाफ 93 मैचों में 50 जीते ,दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 76 मैचों में 28 जीते, जिम्बाब्वे के खिलाफ 63 मैचों में 51 जीते, बंगलादेश के खिलाफ 32 मैचों में 26 जीते और केन्या के खिलाफ 13 मैचों में 11 जीते।

इसके अलावा भारत ने आयरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात से सभी तीन-तीन मैच ,हालैंड से दोनों मैच तथा अफगानिस्तान ,बरमूदा, ईस्ट अफ्रीका ,हांगकांग ,नामीबिया और स्काटलैंड से 1-1 मैच जीते। एकदिवसीय आंकड़ों को देखा जाये तो भारत के बाद आस्ट्रेलिया ने 887, पकिस्तान ने 866, श्रीलंका ने 777, वेस्टइंडीज ने 744, न्यूजीलैंड ने 703, इंग्लैंड ने 677, जिम्बाब्वे ने 474 और बंगलादेश ने 318 मैच खेले हैं। भारत के एकदिवसीय सफर में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी ने 194 मैचों में की है जबकि सबसे ज्यादा 463 मैच सचिन तेंदुलकर ने खेले। भारत के 43 वर्षों के एकदिवसीय सफर में 214 खिलाडिय़ो ने देश का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान 23 खिलाडिय़ों ने देश की कप्तानी का भार संभाला।

12 Oct 2016
ड्रीम फाइनल'में नडाल को हरा फेडरर बने चैंपियन
बासेल

रोजर फेडरर अपने चिर प्रतिद्वंद्वी स्पेन के राफेल नडाल को हराकर स्विस इंडोर टेनिस टूर्नामेंट जीत लिया है।

फाइनल में फेडरर ने नडाल को दो घंटे तीन मिनट में 6-3 5-7 6-3 से हराकर खिताब पर कब्जा किया जो उनका बासेल में रिकार्ड सांतवां खिताब है।

पिछले तीन सालों के बाद फेडरर ने पहली बार नडाल को इस कोर्ट पर ध्वस्त करते हुए स्विस इंडोर टेनिस टूर्नामेंट के हाईवोल्टेज फाइनल मुकाबले में जीत दर्ज की।

Rafael Nadal

दोनों के बीच होने वाले फाइनल से पहले ही रोचक मुकाबले की उम्मीद की जा रही थी और इन दोनों ने भी फैंस को निराश ना करते हुए शानदार खेल दिखाया।

nadal

पहले सेट में फेडरर ने नडाल को आसानी से हरा कर बढ़त ले ली। दूसरे सेट में नडाल ने पलटवार करते हुए सेट जीत कर एक एक से बराबरी कर ली।

Roger Federer

लेकिन इसके बाद फेडरर ने अपने अनुभव का उनयोग करते हुए तीसरा सेट जीत कर खिताब पर कब्जा कर लिया। टेनिस के दो बड़े दिग्गजों के इस फाइनल मैच के मुकाबले में प्रशंसकों को शानदार खेल देखने को मिला।

02 Nov 2015
साइना ने भी पहनीं ‘सहारा’ की जर्सी
लखनऊ, : बैडमिंटन में भारत का नाम रोशन करने वाली ख्यातिप्राप्त खिलाड़ी साइना नेहवाल भी अब सहारा के लोगो वाली जर्सी में नजर आएंगी। आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में सहारा ने साइना नेहवाल की उपस्थिति में इस बात की घोषणा की। इस मौके पर साइना ने सहारा के सहयोग के प्रति आभार जताते हुए कहा कि यदि हमारे यहां के खिलाडि़यों को पर्याप्त सुविधाएं मुहैया करायी जाए तो हम खेलों में चीन के दबदबे को तोड़ सकते है। साइना नेहवाल ने हाल ही में लंदन ओलम्पिक 2012 के महिला एकल मंे कांस्य पदक जीतने के साथ ही कुछ समय पूर्व उच्चस्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता, डेनमार्क ओपन भी जीती है।

उल्लेखनीय है कि सहारा इंडिया परिवार ने पूर्व में बहुत से खेलों और खिलाडि़यों को विविध रूपों में अपना समर्थन, सहयोग और गठबन्धन प्रदान किया है, जिससे कि यह सभी हमारे प्रिय राष्ट्र के लिए सम्मान अर्जित कर सके। इन खिलाडि़यों में श्री गगन नारंग, श्री अभिनव बिंद्रा, सुश्री तेजस्विनी सावंत, श्री विजेंदर सिंह, श्री सुशील कुमार, सुश्री मैरी काॅम, श्री योगेश्वर दत्त, श्री विजय कुमार, सुश्री डोला बनर्जी, श्री अशर नोरिया, श्री कपिल देव, श्री सौरव गांगुली, सुश्री ज्योतिर्मय सिकदर, श्री जहीर खान, लेफ्टि. कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर, श्री गगन अजीत सिंह, श्री हरभजन सिंह, श्री युवराज सिंह, सुश्री सानिया मिर्जा, श्री लिएंडर पेस, श्री राहुल द्रविड़, श्री वीरेन्द्र सहवाग और सुश्री बुला चैधरी सम्मिलित हैं।

सहारा इंडिया परिवार के एग्जक्यूटिव डायरेक्टर, अशोक राॅय चैधरी ने कहा, ‘‘सुश्री साइना नेहवाल के साथ सहारा इंडिया परिवार के इस गठबन्धन की घोषणा पर हमें गर्व है।’’ इस समारोह में श्रीमती कुमकुम राॅय चैधरी, एग्जक्यूटिव डायरेक्टर, सहारा इंडिया परिवार ने कहा ‘‘हमें अत्यंत प्रसन्नता है कि सुश्री साइना नेहवाल अब हमारे परिवार का हिस्सा हैं। हम उनका सहारा इंडिया परिवार में स्वागत करते हैं।’’

इस अवसर पर अभिजीत सरकार, हेड- काॅर्पोरेट कम्युनिकेशन्स, सहारा इंडिया परिवार एवं डायरेक्टर- सहारा एडवेन्चर स्पोर्ट्स लिमिटेड ने कहा, ‘‘सुश्री साइना नेहवाल ने हमारे प्यारे देश के लिए हमेशा सम्मान अर्जित किया है और हम उनके साथ अपने गठबंधन के साथ एक कदम और आगे बढ़ने पर गर्व की अनुभूति करते हैं। हम उनसे अन्तरराष्ट्रीय खेल के मैदान में और नए कीर्तिमान देश के लिए अर्जित करने, आशा की मशाल और प्रेरणा के बहाव बनने की उम्मीद रखते हैं। सुश्री नेहवाल की सफलता ने बहुतों को खासतौर से भारत में लड़कियों को खेलों के प्रति प्रेरित करने और राष्ट्र के लिए खेलने व राष्ट्र का नाम रोशन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है।’’

18 Dec 2012
नीरज श्रीवास्तव
अंडर 19 विश्व कप पर भारत का कब्जा
टाउंसविले : टाउंसविले अंडर 19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर वर्ल्ड कप फाइनल जीत लिया है. भारत ने 13 बॉल के शेष रहते ही 226 रनों का लक्ष्य पूरा कर लिया.

टोनी आयरलैंड स्टेडियम में खेले जा रहे आईसीसी अंडर 19 विश्वकप फाइनल में 226 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी है टीम इंडिया.

उनमुक्त चंद और वी जोल क्रीज पर मौजूद हैं. दूसरा विकेट अपराजित (33) का गिरा. भारत का पहला विकेट 2 रन के योग पर गिरा. ओपनर प्रशांत चोपड़ा को स्टीकीटी ने आउट किया. वे खाता भी नहीं खोल सके.

विलयम बोसिस्टो के नाबाद अर्द्धशतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 226 रन का लक्ष्य दिया है. उन्मुक्त चंद की कप्तानी में प्रतिभावान खिलाडियों से सुसज्जित भारतीय टीम की तीन बार की विजेता व अब तक इस प्रतियोगिता में अपराजित रही मजबूत व संतुलित आस्ट्रेलियाई टीम से भिड़ंत हो रही है.

भारतीय टीम ने दो बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है. पहली बार मोहम्मद कैफ की अगुवाई में 2000 में तो दूसरी बार विराट कोहली की अगुवाई में 2008 में. ऎसे में उन्मुक्त की कोशिश भारत को तीसरी बार यह खिताब दिलाकर खुद को कैफ और कोहली की श्रेणी में खड़ा करने की होगी.

तीसरे अंडर 19 विश्व कप क्रिकेट के फाइनल में कल भारत का मुकाबला आस्ट्रेलिया से होगा तो दर्शकों को रोमांच की सौगात मिलने की गारंटी रहेगी.

भारतीय बल्लेबाज अभी तक अपेक्षा के अनुरुप प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं और कल टोनी आयरलैंड स्टेडियम पर गेंदबाजों की मददगार पिच पर आस्ट्रेलिया का सामना करना उनके लिये सबसे कठिन चुनौती होगी.

भारत ने पहले मैच में वेस्टइंडीज से मिली हार के बाद जिम्बाब्वे और पापुआ न्यू गिनीया को हराकर अच्छी वापसी की. उसके बाद क्वार्टर फाइनल में अपने गेंदबाजों के दम पर चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को और सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया.

इसके बावजूद बल्लेबाज अभी तक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं. विजय जोल ( 150 ) ने सर्वाधिक रन बनाये हैं. गेंदबाजों में कमल पासी 10 और संदीप शर्मा आठ विकेट ले चुके हैं. स्पिनर हरमीत सिंह और बाबा अपराजित न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत के सूत्रधार रहे.

पचास ओवर के प्रारुप में पहले बल्लेबाजी फायदेमंद मानी जाती है लेकिन इस मैदान पर चार देशों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की है. आस्ट्रेलिया के कैमरुन व्हाइट और जिम्बाब्वे के मैल्कम लेक ही इस मैदान पर शतक जमा सके हैं.

वैसे भारत ने 2000 और 2008 में यह टूर्नामेंट जीता था जबकि 2010 में टीम क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान से हारकर छठे स्थान पर रही थी. दूसरी ओर पहली बार 1988 में खिताब जीतने वाली आस्ट्रेलिया तीन बार विश्व कप जीत चुकी है. उसने 2002 और 2010 में खिताब जीता जब पाकिस्तान को फाइनल में 25 रन से हराया था.

अपनी सरजमीं पर आस्ट्रेलिया को चौथा खिताब झोली में डालने की उम्मीद होगी. यदि वह ऐसा कर पाता है तो पाकिस्तान के बाद लगातार दो खिताब जीतने वाला दूसरा देश होगा.

आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी का दारोमदार अभी तक सलामी बल्लेबाज कैमरुन बानक्रोफ्ट और चौथे नंबर के बल्लेबाज कर्टिस पैटरसन पर रहा है जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल में एक रन से अर्धशतक चूक गए थे.

गेंदबाजों में गुरिंदर संधू ने नौ और मार्क स्टेकेटी ने सात विकेट लिये हैं.

टीमें :

भारत :

उन्मुक्त चंद : कप्तान :, अक्षदीप नाथ, मनन वोहरा, अखिल हर्वेडकर, विजय जोल, संदीपन दास, बी अपराजित, प्रशांत चोपडा, संदीप शर्मा, कमल पासी, रुश कलारिया, मोहसिन सैयद, समित पटेल, हरमीत सिंह, विकास मिश्र.

आस्ट्रेलिया :

विलियम बोसिस्टो, एस्टोन एगर, कैमरुन बोनक्राफ्ट, मेरिक बुकानन, हैरी कोन्वे, सैम हेन, ट्रेविस हेड, जोएल पेरिस, कर्टिस पैटरसन, जेम्स पेयरसन, गुरिंदर संधू, मार्क स्टेकेटी, निकोलस स्टीवेंस, एस्टोन टर्नर, जैक विल्डेरमट .

26 Aug 2012
agency
ओलंपिक में भारत को तीसरा पदक, साइना ने कांस्य जीता
लंदन--लंदन ओलंपिक के महिला एकल बैडमिंटन प्रतियोगिता में साइना नेहवाल ने कांस्य पदक जीत लिया है। कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले के दौरान चीन की वांग जिन को घुटना मुड़ने पर मैच बीच में ही छोड़ना पड़ा और साइना विजेता घोषित कर दी गई। इस जीत पर हरियाणा सरकार ने साइना को एक करोड़ रूपये नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है।


हालांकि जिन पहला सेट 21-18 से जीत चुकी थी और दूसरे सेट में भी वह 1-0 से आगे थी लेकिन घुटना मुड़ने पर उसे मुकाबले से हटना पड़ा। साइना को वॉक ओवर मिलने के साथ ही कांस्य पदक भारत की झोली में आ गया।


साइना की इस जीत के साथ ही भारत के हिस्से में लंदन ओलंपिक में अब तक तीन पदक हो गए हैं। निशानेबाज गगन नारंग ने कांस्य पदक और विजय कुमार ने सिल्वर मेडल जीता था। साइना की इस जीत पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और अन्य नामचीन हस्तियों ने उन्हें बधाई दी है।

04 Aug 2012

हमारे संवाददाता बनिए

यदि आपके पास कोई सूचना है कोई दुर्लभ फोटो, आप-बीती, समाज देश और दुनिया के नए पुराने दौर की कोई दास्तान हो जो पाठकों को रोमांचित या उनका ज्ञानवर्धन करे तो आप अपनी भाषा में हमें पूरे वृत्तांत के साथ ई-मेल कीजिए। आपका पत्रकार या लेखक होना जरूरी नही है। हम आपसे जुड़ेंगे और आप दुनिया से जुड़ेंगे।


हमें ईमेल करें navsatta@gmail.com

Daily Horoscopes

वीडियो