Navsatta
खास खबरन्यायिकराज्यलीगल

हाईकोर्ट ने वकीलों के लिए जारी किया नया ड्रेस कोड

प्रयागराज,नवसत्ता : हाईकोर्ट ने ऑनलाइन सुनवाई के दौरान वकीलों के लिए ड्रेस कोड जारी कर दिया है। दरअसल वर्चुअल माध्यम से सुनवाई के दौरान एक वकील ने रंगीन शर्ट पहनी हुई थी। जिस पर जज ने आपत्ति जाहिर की थी। कोर्ट ने कहा कि ऑनलाइन सुनवाई के दौरान वकीलों का कलरफुल शर्ट और बनियान पहनना बिल्कुल भी स्वीकार नहीं किया जाएगा। कोर्ट ने कहा कि स्कूटर पर सवारी के दौरान और शोर-शराबे वाले माहौल में भी अब वकील बहस में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।

कोर्ट ने तय किया है कि महिला-पुरुष वकीलों को ऑनलाइन सुनवाई के दौरान रंगीन और मनमर्जी कपड़े न पहन कर सादा सफेद शर्ट, सफेद सलवार कमीज, सफेद साड़ी और सफेद नेक बैंड पहनना जरूरी होगा। ये ड्रेस कोड सभी वकीलों के लिए अनिवार्य है। साथ ही जिस तरह से अदालत में शांतिपूर्ण माहौल में सुनवाई होती है वैसे ही घरों में भी उसी तरह का माहौल सुनवाई के दौरान होना चाहिए। जज ने कहा कि अगर वकील बहस के दौरान काला कोट पहनते हैं तो ये और भी बेहतर होगा।
वहीं जज ने एक आदेश में कहा कि वर्चुअल माध्यम से सुनवाई के दौरान वकीलों की अजीबोगरीब पोशाकों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। कोर्ट ने कहा कि जिस तरह से अदालत के भीतर कार्यवाही चलती है घरों से सुनवाई के दौरान भी वकीलों को उसी तरह से गंभीरता दिखानी होगी।

बता दें कि आज एक वकील ने वर्चुअल माध्यम से सुनवाई के दौरान रंगीन शर्ट पहनी हुई थी, जिस पर जज ने आपत्ति जाहिर की। जिसके बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने साफ किया कि वकीलों को इस तरह का आचरण नहीं बरतना होगा। बता दें कि पहले भी इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं जब वकील बनियान पहनकर सुनाई में शामिल हो गए थे।

संबंधित पोस्ट

बसपा प्रमुख मायावती ने उमाशंकर सिंह को बनाया विधायक दल का नेता

navsatta

मैनपुरी में सिरफिरे ने छह परिजनों की हत्या कर खुद को गोली मारी

navsatta

मिर्जापुर में एटीएम वैन चालक को गोली मारकर 22 लाख की लूट, इलाके में दहशत

navsatta

Leave a Comment