Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचारराज्य

आबादी के मामले में नंबर वन बना भारत

नई दिल्ली,नवसत्ताः आज भारत चीन को पछाड़ते हुए दुनिया में अब सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन गया है। यूनाइटेड नेशंस पॉपुलेशन फंड की रिपोर्ट के मुताबिक अब भारत की जनसंख्या 142 करोड़ 86 लाख है। वहीं चीन की जनसंख्या 142 करोड़ 57 लाख है। यानी हमारी आबादी चीन से करीब 30 लाख ज्यादा है। 2023 की शुरुआत में ही ग्लोबल एक्सपर्ट्स ने अनुमान लगाया था कि इस साल भारत सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन जाएगा। यूएन 1950 से दुनिया में आबादी से जुड़ा डेटा जारी कर रहा है। तब से यह पहला मौका है जब भारत की आबादी चीन से ज्यादा हुई है। उधर चीन में जन्म दर गिर रही है। 2022 में चीन की जन्म दर प्रति हजार लोगों पर 6.77 थी, जबकि 2021 में ये 7.52 थी। 1949 के बाद यह पहली बार था जब चीन में जन्म दर में गिरावट आई।

चीन में भारत से ज्यादा जी रहे लोग
चीन में एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेन्सी (जीवित रहने की संभावना) भारत से बेहतर है। चीन में पुरुषों की औसत उम्र 76 साल और महिलाओं की औसत उम्र 82 साल है। वहीं भारत में पुरुषों की औसत उम्र 74 साल और महिलाओं की औसत उम्र सिर्फ 71 साल है। यूएनएफपीए इंडिया के प्रतिनिधि ने कहा कि भारत एक शक्तिशाली देश है। शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता और आर्थिक विकास के मामले में यह लगातार आगे बढ़ रहा है। हम तकनीकी मामले में हर रोज नए-नए रिकॉर्ड्स बना रहे हैं।

बुधवार को आंकड़े जारी करने के बाद यूएनएफपीए की मीडिया ए़डवाइजर एना जेफरीज ने कहा भारत की जनसंख्या चीन से आगे निकली हैं। दोनों देशों के आंकड़े जारी करने के समय में काफी अंतर है तो इसका अनुमान लगाना मुश्किल है। हम यही बता सकते हैं कि चीन की जनसंख्या पिछले साल पीक पर थी जिसके बाद इसमें साढ़े 8 लाख की गिरावट आई थी। वहीं इसके उलट भारत में पॉपुलेशन लगातार बढ़ रही है।

संबंधित पोस्ट

पोस्टल बैलेट में गड़बड़ी: चुनाव आयोग ने सैन्य अफसरों से मांगा जवाब

navsatta

योगी सरकार की पहल से लाखों के एनसीआर में अपने घर की उम्मीद जगी

navsatta

पुलिस की मुस्तैदी से 24 घंटों के अंदर सलाखों के पीछे पहुंचे लखीमपुर के अपराधी

navsatta

Leave a Comment