Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचारविदेश

नेपाल में आधी रात दो बार कांपी धरती, उत्तराखंड में भी महसूस किए गए झटके

नई दिल्ली,नवसत्ताः नेपाल (Nepal) और उत्तराखंड (Uttarakhand ) के उत्तरकाशी में बुधवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए । नेशनल अर्थक्वेक मॉनिटरिंग एंड रिसर्च सेंटर (NEMRC) के अनुसार, नेपाल के बागलुंग जिले में सुबह 4.7 और 5.3 तीव्रता के दो भूकंप आए। केंद्र से मिली रीडिंग के अनुसार, बागलुंग जिले के आसपास 1:23 बजे 4.7 तीव्रता का भूकंप आया. NEMRC ने ट्वीट किया, “2079/09/13 NEMRC/DMG को 01:23 बजे बागलुंग जिले के अधिकारी चौर के आसपास 4.7 एमएल का भूकंप आया।
एनईएमआरसी नेपाल ने ट्वीट किया कि रिक्टर पैमाने पर 5.3 तीव्रता का दूसरा भूकंप कथित तौर पर बागलुंग जिले के खुंगा के आसपास 2:07 बजे आया। हालांकि, भूकंप से अभी तक जान-माल के नुकसान की जानकारी नहीं है।

रात 2 बजे आया भूकंप
भारत में उत्तराखंड के उत्तरकाशी (Uttarkashi) में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. उत्तराखंड के उत्तरकाशी में तड़के 2:19 बजे 3.1 तीव्रता का भूकंप आया है। भूकंप रात 2 बजकर 19 मिनट पर आया। भूकंप का लैटिट्यूड 30.87 और लॉन्गिट्यूड 78.19 था और इसकी गहराई 5 किमी दर्ज की गई।

वहीं, पिछले महीने 8 नवंबर को रात 1.57 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। भूंकप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 6.3 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र नेपाल में था। नेपाल में डेढ़ घंटे में दो झटके महसूस किए गए थे. भूकंप के कारण नेपाल के डोटी जिले में घर गिर जाने से 6 लोगों की मौत हो गई थी। भूकंप के तेज झटके दिल्‍ली-एनसीआर, उत्‍तर प्रदेश और बिहार में भी महसूस किए गए थे। नवबंर महीने में भूकंप की यह 10वीं घटना थी।

इसके अलावा, 6 नवंबर को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत तीन जिलों में सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। सुबह 8 बजकर 33 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी से 17 किमी दूर था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई थी। इस भूकंप का असर भारत और चीन में हुआ था। इसका केंद्र उत्तरकाशी से 17 किमी दूर 5 किलोमीटर गहराई में था।

संबंधित पोस्ट

नोएडा ट्विन टावर प्रकरण: सीएम योगी ने दिए दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

navsatta

स्‍वदेशी उत्‍पादों से ग्लोबल मार्केट में चीन की झालरों की चमक पड़ी फीकी

navsatta

हॉकी के गौरवशाली इतिहास में यूपी के खिलाड़ियों का विशेष योगदान: मुख्यमंत्री

navsatta

Leave a Comment