Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचारविदेश

खुशखबरीःबिहार से नेपाल सीधी ट्रेन सेवा जल्द ही होगी शुरु,जानें रूट व अन्य जानकारी

बिहार से अब नेपाल आना-जाना बेहद आसान होने वाला है। भारत और नेपाल के बीच जल्द ही सीधी रेल सेवा शुरू होने जा रही है। पहली बार पूर्णिया होते हुए लोग ट्रेन से नेपाल के विराटनगर तक पहुंच जाएंगे।

लखनऊ,नवसत्ताः देश और बिहार के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। एनएफ रेलवे बहुत जल्द भारत से नेपाल के बीच सीधी रेल सेवा शुरू कर रही है। अब तक के इतिहास में पहली बार पूर्णिया होते हुए लोग ट्रेन से नेपाल के विराटनगर तक पहुंच जाएंगे। इससे न केवल आवागमन की सुविधा बढ़ जाएगी, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार को भी बढ़ावा मिलेगा। इससे भारतीय रेल के राजस्व में भी भारी वृद्धि होगी।

कब तक शुरु होगी रेल सेवा
उम्मीद की जा रही है कि मार्च 2023 तक रेल सेवा शुरू हो सकती है। अपने विशेष दौरे पर पूर्णिया पहुंचे एनएफ रेलवे के जीएम अंशुल गुप्ता ने उक्त जानकारी दी। जीएम ने बताया कि पूर्णिया से जोगबनी होते हुए नेपाल के विराटनगर तक ट्रैक बिछाने का काम काफी पहले से चल रहा है। विराटनगर के कस्टम यार्ड तक कनेक्टिविटी हो चुकी है, पर बुद्धनगर के समीप भूमि अधिग्रहण को लेकर मामला अटका हुआ है। इसका निराकरण भी शीघ्र हो जायेगा। पूर्णिया आने का एक मकसद यह भी है।

काफी दिनों से चल रहा था प्रयासः जीएम
जीएम ने बताया कि नेपाल से रेल कनेक्टिविटी के लिए यह प्रयास काफी दिनों से चल रहा था। अब मार्च 2023 तक विराटनगर तक पैसेंजर ट्रेन शुरू किये जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इस दौरे में न केवल भूमि अधिग्रहण मामले को सुलझाने का प्रयास करेंगे, बल्कि रेलवे की आय बढ़ाने के लिए नेपाल के ट्रेडर्स की बैठक भी करेंगे।

संबंधित पोस्ट

अभ्यास मैच में चमके शमी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

navsatta

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने जस्ट डायल में 40.95% हिस्सेदारी खरीदी, 3,497 करोड़ रुपये में हुआ सौदा

navsatta

मार्डन रेल कोच फैक्ट्री प्रबंधन ने जोखिम में डाली बच्चों की जान

navsatta

Leave a Comment