Navsatta
आस्थाखास खबरदेशमुख्य समाचार

अयोध्या दीपोउत्सवः इस बार 17 लाख दीयों से जगमग होगी राम की नगरी, पीएम मोदी बनेंगे साक्षी

अयोध्या,नवसत्ताः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव के आयोजन में शामिल होकर एक नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के साक्षी बनेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी शुरुआत 2017 में की थी। इस बार के छठवें दीपोत्सव में 23 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे और नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनते देखेंगे। इस बार रामायणकालीन 15 स्वागत द्वार दीपोत्सव की आभा बढ़ा रहे हैं। राम परिवार, निषादराज व अहिल्या आदि के नाम पर द्वार बनाए गए हैं। ये द्वार त्रेतायुग की धरोहरों से साक्षात्कार कराएंगे। अयोध्या के सौंदर्यीकरण में कोई कोर कसर न बाकी रहे, इसके लिए एक तरफ जहां प्रशासन युद्धस्तर पर तैयारियां कर रहा है, वहीं दूसरी ओर सरयू तट पर रेत पर रामायणकालीन सुंदर आकृतियां भी उकेरी जा रही हैं।

32 के जगह 40 घाटों पर जलेगा दीपक
अयोध्या में इस बार दीपोत्सव भव्य होगा। पिछली बार 32 घाटों पर दीप जलाए गए थे। मगर, इस बार 40 घाटों पर दीप जलाए जाएंगे। पिछली बार 72 दीपों का ब्लॉक बना

या गया था, लेकिन इस बार 92 दीपों का ब्लॉक बनाया जाएगा। यानी इस बार राम की पैड़ी के आस-पास के घाटों को भी दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

3500 हजार लीटर सरसों के तेल को होगा उपयोग
दरअसल, अयोध्या में दीप उत्सव में इस बार 15 लाख से अधिक दीपक जलाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है। इसके लिए 17 लाख दीपक जलाए जाएंगे। 17 लाख 50 हजार दीपक खरीदे गए हैं। 40 मिलीलीटर के दीपकों को जलाने के लिए 3500 लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाएगा। एक साथ त्वरित गति से दीपक जलाए जा सकें, इसके लिए लगभग 22 हजार वॉलिंटियर्स की मदद ली जाएगी।

रेत पर उकेरे जा रहे हैं रामायणकालीन प्रसंग
रामायणकालीन चरित्रों का रेत के माध्यम से चित्रण अयोध्या सरयू तट पर स्थित वीवीआईपी सरयू अतिथि गृह के सामने वाराणसी से आये काशी विद्यापीठ फाइन आर्ट्स विभाग के छात्रों द्वारा किया जा रहा है। काशी विद्यापीठ के फाइन आर्ट्स डिपॉर्टमेंट के छात्र रूपेश सिंह के नेतृत्व में 20 छात्रों का दल 2 दिनों से इस कार्य मे लगा हुआ है। रूपेश सिंह ने बताया कि अयोध्या दीपोत्सव में सैंड आर्ट स्कल्पचर के प्रदर्शन का इस बार तीसरा अवसर है, इससे पहले भी 2020-21 में उनके द्वारा इसी तरह का प्रदर्शन किया जा चुका है

 

संबंधित पोस्ट

‘विक-कैट’ की शादी में लगा ग्रहण, कपल के खिलाफ शिकायत दर्ज

navsatta

खादी बोर्ड व फ्लिपकार्ट का साथ ग्रामीण उद्यमियों के लिए बना वरदान

navsatta

AIR POLLUTION से निपटने के लिए केंद्र ने टास्क फोर्स का किया गठन

navsatta

Leave a Comment