Navsatta
अपराधखास खबरराज्य

UP: 4500 करोड़ के बाइक बोट घोटाले की जांच करेगी सीबीआई, सरकार ने भेजी सिफारिश

लखनऊ,नवसत्ता: यूपी में सीबीआई 4500 करोड़ रुपये के बाइक बोट स्कैम की जांच करेगी. यूपी सरकार ने केंद्र के डीओपीटी से सीबीआई जांच की सिफारिश की है. प्रदेश में बाइक बोट घोटाले से संबंधित 118 मामले दर्ज हैं. ईओडब्ल्यू 107 मामलों की जांच कर रही है. वहीं 11 मामलों की जांच सीबीआई के हाथ में है.

अब यूपी सरकार ने सभी मामले सीबीआई के हवाले करने की सिफारिश की है. 2018-19 में बाइक बोट स्कीम में ठगी हुई थी. निवेश का लालच देकर ढाई लाख लोगों से ठगी हुई थी. इस मामले में अब तक 27 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. जबकि, 3 आरोपी अब तक फरार हैं.

दरअसल बसपा नेता संजय भाटी ने साल 2018 में 62,100 रुपए जमा करने पर 19765 रुपए हर महीने वापसी की स्कीम शुरू की. इस बाइक बोट स्कीम का नाम दिया गया. कंपनी में एक व्यक्ति से एक मुश्त 62,200 रुपये का निवेश कराया गया. उसके एवज में एक साल तक 9765 रुपये देने का वादा किया गया था. लेकिन निवेशक को एक भी पैसा नही दिया गया. कंपनी ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, जम्मू कश्मीर व हरियाणा समेत कई राज्यों में 2.25 लाख निवेशकों से 4500 करोड़ की ठगी कर फरार हो गई.

इसके बाद लोगों ने मुकदमे दर्ज कराने शुरू किए. बाइक बोट स्कैम को लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश और तेलंगाना में एफआईआर दर्ज हुई थी. मामले में जब यूपी एसटीएफ और इकोनॉमिक ऑफेंस विंग ने जांच शुरू की, तो गिरफ्तारियों का सिलसिला शुरू हुआ.

संबंधित पोस्ट

रामदेव ने दिया करोड़पति बनने का मंत्र, सेबी ने थमाया नोटिस

navsatta

दीपावली पर शाम 5 बजे के बाद मां लक्ष्‍मी की पूजा करने का है मुहूर्त, द‍िन में नहीं कोई योग

navsatta

बिना विज्ञापन भर्ती नहीं, हाईकोर्ट ने 6800 अतिरिक्त शिक्षकों की भर्ती करने के आदेश पर लगायी रोक

navsatta

Leave a Comment