Navsatta
खास खबरदेशविदेश

भारत-बांग्लादेश के बीच कई समझौतों पर पीएम मोदी व शेख हसीना ने किए हस्ताक्षर

नई दिल्ली,नवसत्ता: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत दौरे पर हैं. उनके भारत पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई और इस दौरान दोनों पक्षों की ओर से कई अहम विषयों पर समझौते किए गए. इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि आज बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार और क्षेत्र में हमारा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है. उन्होंने यह भी कहा कि आज हमने आतंकवाद और कट्टरवाद के खिलाफ सहयोग पर भी जोर दिया.

दोनों नेताओं ने भारत-बांग्लादेश के बीच लगातार गहरे होते रिश्तों पर एक-दूसरे को बधाई दी और कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए. पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों का द्विपक्षीय सहयोग काफी ज्यादा है. उम्मीद है कि परमाणु क्षेत्र में भी दोनों देश सहयोग बढ़ाएंगे.

कुशियारा नदी जल बंटवारे पर हुआ समझौता

पीएम मोदी ने समझौतों के बारे में कहा कि हमने आईटी, अंतरिक्ष और न्यूक्लियर एनर्जी जैसे सेक्टर्स में भी सहयोग बढ़ाने का निश्चय किया, जो हमारी युवा पीढ़ियों के लिए रूचि रखते हैं. हम जलवायु परिवर्तन और सुंदरबन जैसी साझा धरोहर को संरक्षित रखने पर भी सहयोग जारी रखेंगे.

उन्होंने कहा कि आज हमने कुशियारा नदी से जल बंटवारे पर एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इससे भारत में दक्षिणी असम और बांग्लादेश में सिलहट क्षेत्र को लाभ होगा. प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश को आगाह करते हुए कहा कि वे आघात करने वाली शक्तियों से सावधान रहें.

भारत के योगदान को हमेशा याद करती हूं : शेख हसीना

वहीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि ‘भारत हमारा मित्र है. जब भी मैं यहां आती हूं, तो यह मेरे लिए खुशी की बात होती है, खासकर इसलिए क्योंकि हम हमेशा अपनी आजादी के संग्राम के दौरान भारत के योगदान को याद करते हैं. हमारे बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, हम एक दूसरे के साथ सहयोग कर रहे हैं.’

इससे पहले बांग्लादेश की पीएम हसीना के राष्ट्रपति भवन पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया. हसीना ने पीएम मोदी से हाथ मिलाया. विदेश मंत्री एस जयशंकर भी इस दौरान मौजूद थे.

संबंधित पोस्ट

GANGA EXPRESS WAY का पीएम मोदी ने किया शिलान्यास

navsatta

बढ़ती मंहगाई को लेकर केंद्र पर राहुल गांधी का तंज, ‘सबका विनाश, महंगाई का विकास’

navsatta

खुशखबरीःबिहार से नेपाल सीधी ट्रेन सेवा जल्द ही होगी शुरु,जानें रूट व अन्य जानकारी

navsatta

Leave a Comment