Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

राम के बाद यूपी में अब लक्ष्मण को लेकर संग्राम की तैयारी!

अखिल भारत हिन्दू महासभा 22 मई को निकालेगी लक्ष्मण टीला मुक्ति संकल्प यात्रा

नीरज श्रीवास्तव

लखनऊ,नवसत्ताः लखनऊ में टीले वाली मस्जिद के पास भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण के टीले को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। मान्यताओं के मुताबिक लखनऊ को लक्ष्मण की नगरी माना जाता है और यहां पुरातत्विक रूप से एक लक्षमण टीले का भी जिक्र है। इस स्थान पर अब टीले वाली मस्जिद है। अब अखिल भारत हिन्दू महासभा ने इस स्थान को मुक्त कराने के लिए लक्ष्मण टीला मुक्ति संकल्प यात्रा निकालने का निर्णय लिया है।

लक्ष्मण टीेले को लेकर विवाद नया नहीं है। पार्षद से लेकर कैबिनेट मंत्री और दो बार सांसदी तक का 8 दशक से अधिक का सामाजिक एवं सियासी सफर लखनऊ में पूरा करने वाले स्व लालजी टंडन ने भी अपनी किताब अनकहा लखनऊ में इसका जिक्र किया है। किताब में उन्होंने लिखा है कि लखनऊ के पौराणिक इतिहास को नकार नवाबी कल्चर में कैद करने की कुचेष्टा के कारण यह हुआ।

लक्ष्मण टीले पर शेष गुफा थी जहां बड़ा मेला लगता था। खिलजी के वक्त यह गुफा ध्वस्त की गई। बार-बार इसे ध्वस्त किया जाता रहा और यह जगह टीले में तब्दील हो गई। औरंगजेब ने बाद में यहां एक मस्जिद बनवा दी। 1857 के बाद अंग्रेज यहां बनी गुलाबी मस्जिद के ऊपर घोड़े बांधने लगे। बाद में राजा जंहागीराबाद की गुहार पर अंग्रेजों ने मस्जिद को खाली कर दिया। हर दौर में इसका नाम लक्ष्मण टीला बना रहा, लेकिन पिछली सपा सरकार में लक्ष्मण टीला का नाम पूरी तरह मिटाकर इसे टीले वाली मस्जिद कर दिया।
चार वर्ष पूर्व इस मामले को लेकर विवाद तब उठा था जब नगर निगम ने टीले के सामने लक्ष्मण की मूर्ति लगाने का प्रस्ताव किया था। जिसे मुस्लिम उलेमाओं के विरोध के चलते ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। पिछले वर्ष नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में महापौर संयुक्ता भाटिया ने लक्ष्मण की प्रतिमा के लिए बजटएक करोड़ रुपये खर्च का प्रस्ताव पास किया था। हालांकि उस समय यह स्पष्ट किया गया था कि प्रतिमा पुराने लखनऊ के उस लक्ष्मण टीला स्थान पर नहीं लगाई जाएगी, जहां इसे लेकर पूर्व में विवाद उठा चुका है।
22 मई  को लक्ष्मण टीला मुक्ति संकल्प यात्रा
ताजमहल कुतुब मीनार और ज्ञानवापी मस्जिद के उठे ताजा विवाद के बीच अब अखिल भारत हिन्दू महासभा ने
आज एक बैठक कर आगामी 22 मई रविवार को लक्ष्मण टीला मुक्ति संकल्प यात्रा निकालने का निर्णय लिया है। प्रदेश अध्यक्ष ऋषि त्रिवेदी ने अपने आवास पर बुलायी प्रमुख पदाधिकारियों की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया। इसी के साथ हिन्दू महासभा ने पार्टी के सभी पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं, सदस्यों को पहुंचने के निर्देश के साथ सभी हिन्दूवादी संगठनों को यात्रा में शामिल होने के लिए आह्वान किया है। लगभग एक घंटे चली इस बैठक में यात्रा कार्यक्रम को अन्तिम रूप भी दे दिया गया

। यात्रा कार्यक्रम के अनुसार 22 मई को अपराह्न तीन बजे 1090 चैराहा से लोहिया पथ से होते हुए मुख्यमंत्री आवास, राजभवन के समक्ष हाते हुये अटल चैराहा, हजरतगंज, हलवासिया मार्केट, परिवर्तन चैक, स्वास्थ्य भवन, शहीद स्मारक होते हुए लक्ष्मण टीला पहुँच कर समाप्त होगी। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष ऋषि त्रिवेदी ने बताया कि यात्रा की सफलता के प्रदेश के सभी इकाईयों को निर्देशित किया जा रहा है कि यात्रा में अधिक से अधिक लोग पहुंचे। इसके अलावा श्री त्रिवेदी ने बताया कि यात्रा में हिन्दू महासभा के अलावा अन्य हिन्दूवादी संगठनों को भी शामिल होने के लिए आह्वान किया जा रहा है। बैठक में हिन्दू महासभा के प्रमुख लोगों में प्रदीप जयसवाल व्यापारी प्रकोष्ठ अध्यक्ष, अंकित सिंह चैहान किसान प्रकोष्ठ अध्यक्ष, गौरव शुक्ला युवक प्रकोष्ठ अध्यक्ष, शैलेंद्र श्रीवास्तव विधिक प्रकोष्ठ अध्यक्ष, अनुपम मिश्रा प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष, राम तिवारी वरिष्ठ उपाध्यक्ष, बृजेश शुक्ला उपाध्यक्ष,सिद्धार्थ दुबे महामंत्री, राजेश शुक्ला कोषाध्यक्ष, अश्विनी गुप्ता प्रदेश मंत्री, शिव पूजन दीक्षित, नीरज शुक्ला जिला अध्यक्ष लखनऊ, प्रकाश श्रीवास्तव महानगर अध्यक्ष लखनऊ आदि शामिल थे।

संबंधित पोस्ट

गोरखपुरः भिखारी की जेब से निकले साढ़े तीन लाख रुपए, देख के दंग रह गई पुलिस

navsatta

वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत, 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लगवा सकेंगे वैक्सीन

navsatta

सरकारी मंडियों में व्याप्त भ्रष्टाचार पर वरुण गांधी सख्त, कहा-साक्ष्य मिलते ही जाऊंगा कोर्ट

navsatta

Leave a Comment