Navsatta
खास खबरदेशविदेश

आज से अमेरिका दौरे पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण,आईएमएफ की बैठकों में करेंगी शिरकत

नई दिल्ली,नवसत्ता: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज से अमेरिका के आधिकारिक दौरे पर हैं. इस दौरे में वह दक्षिण कोरिया, दक्षिण अफ्रीका, इंडोनेशिया, श्रीलंका सहित कई देशों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगी. इसके साथ ही वह अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रबंध निदेशक द्वारा आयोजित मनी एट ए क्रॉसरोड चर्चा में भी भाग लेंगी.

वित्त मंत्रालय के द्वारा बयान जारी करके बताया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिका दौरे में इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक के साथ कई द्विपक्षीय बातचीत में भी शामिल होंगी. साथ ही वित्त मंत्री भारत सरकार के लिए सेमीकंडक्टर, ऊर्जा प्राथमिकता वाले अन्य क्षेत्रों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगी. इसके अलावा सीतारमण का वाशिंगटन स्थित थिंक-टैंक अटलांटिक काउंसिल के एक कार्यक्रम में भी शामिल होने की संभावना है. वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शिक्षकों एवं छात्रों से भी संवाद करेंगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये अमेरिका दौरा बहुत खास माना जा रहा है. इसमें वह दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के साथ बैठक करेंगी. भारत के अर्थव्यवस्था में उच्चतम विकास दर की उम्मीद की जा रही है. आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार वर्तमान फाइनेंशियल ईयर में भारत की जीडीपी में 8.5प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है. इस बैठक में होनी वाली घोषणाएं भारत की जीडीपी बढ़ाने में अहम रोल निभा सकती हैं.

संबंधित पोस्ट

ट्रेन से ललितपुर पहुंची प्रियंका ने पीड़ित किसान परिवार को ढांढ़स बंधाया

navsatta

भाजपा का सक्रिय सदस्य निकला कन्हैयालाल का हत्यारा!

navsatta

बाउंड्री टूटने से 40 लोग गिरे कुएं में, 4 की मौत, 11 लापता

navsatta

Leave a Comment