Navsatta
खास खबरदेशफाइनेंस

दो दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे बैंक, रेलवे व डाकघर समेत विभिन्न विभागों के कर्मचारी

नई दिल्ली,नवसत्ता: केंद्र सरकार की कथित जन एवं श्रम विरोधी नीतियों के खिलाफ कर्मचारी 28 और 29 मार्च को हड़ताल पर हैं. रेलवे, बैंक व डाकघर समेत विभिन्न विभागों के कर्मचारी दो दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे. इससे आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित होने की संभावना है. दरअसल, केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के एक संयुक्त मंच ने श्रमिकों को प्रभावित करने वाली केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में सोमवार और मंगलवार को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है.

इसके अलावा हड़ताल में दस केंद्रीय ट्रेड यूनियन, राज्य व केंद्र सरकार के कर्मचारी महासंघ, बैंक बीमा, रेलवे समेत देश के करीब 20 करोड़ संगठित व असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी हिस्सा ले रहे हैं. प्रधान डाकघर, कचहरी डाकघर में कर्मचारियों ने मेन गेट पर ताला बंद कर दिया. सभी कर्मचारी गेट पर खड़े होकर अपनी मांगों के समर्थन में आवाज बुलंद की. हमारी मांगें पूरी हो-चाहे जो मजबूरी हो, जैसे नारे भी लगा रहे थे.

यह कर्मचारी नए पेंशन स्कीम को रद्द करने, सभी कर्मचारियों के लिए पुराना पेंशन स्कीम लागू करने, पार्ट टाइम कर्मचारियों को नियमितीकरण करने, सभी रिक्त पदों पर नियुक्ति किए जाने आदि मांगों के समर्थन में हड़ताल पर हैं. अखिल भारतीय डाक कर्मचारी संघ, प्रयागराज मंडल के बैनरतले विभिन्न डाकघरों के कर्मचारी हड़ताल पर हैं.

क्या बंद रहेगा?

दो दिनों के भारत बंद के दौरान बैंक बंद रहेंगे. हालांकि इस दौरान एटीएम खुले रहेंगे. इसके अलावा ट्रांसपोर्ट, रेलवे, बिजली, इंश्योरेंस, कोयला, टेलिकॉम, डिफेंस, पोस्टल और तेल जैसे विभागों में काम के बाधित होने की संभावना है. इसके अलावा लोगों को टैक्सी-ऑटो जैसे साधन मिलने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. बंद के दौरान बिजली कट सकती है, हालांकि केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने कहा है कि सभी राज्यों में बिजली सप्लाई सामान्य रखी जाए.

क्या खुला रहेगा?

भारत बंद के बावजूद ट्रेन और मेट्रो चलती रहेंगी. हालांकि अगर प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक को जाम करने की कोशिश करते हैं, तो कुछ जगहों पर रेल सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं. इस बंद के दौरान इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेंगी और उन पर बंद का असर कम ही देखने को मिलेगा. बंद का स्कूल और कॉलेज पर कोई असर नहीं पड़ेगा और वह विधिवत चलते रहेंगे. इसके अलावा मॉल, स्विमिंग पूल, थियेटर, पार्क और प्राइवेट बैंक खुलेंगे.

संबंधित पोस्ट

‘स्पूतनिक वी’ की दूसरी खेप भारत पहुंची

navsatta

ओमिक्रॉन वैरिएंट की जांच के लिए ओमीस्योर को आईसीएमआर ने दी मंजूरी

navsatta

Madhya Pradesh: पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को प्रधानमंत्री मोदी ने दी सौगात

navsatta

Leave a Comment