Navsatta
खास खबरदेशविदेश

एयर इंडिया ने शुरू किया बोइंग 777 विमानों का संचालन

नई दिल्ली,नवसत्ता: अमेरिकी अथॉरिटी से मंजूरी मिलने के बाद एयर इंडिया ने गुरुवार को अमेरिका के लिए बोइंग 777 विमानों के संचालन को एक बार फिर शुरू कर दिया है. इससे पहले अमेरिका में 5जी मोबाइल रोलआउट के कारण एयर इंडिया ने अमेरिका जाने वाली 8 उड़ानों को रद्द किया था.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक एयर इंडिया ने कहा है कि बोइंग ने उन्हें बी777 के साथ अमेरिका में उड़ान भरने की इजाजत दे दी है. बोइंग से क्लियरेंस मिलने के बाद एयर इंडिया की फ्लाइट आज सुबह न्यूयॉर्क के जॉन एफ. केनेडी एयरपोर्ट के लिए रवाना हुई. इसके अलावा एयर इंडिया की दो और फ्लाइट शिकागो और सैन फ्रैंसिस्को के लिए रवाना होंगी. एयर इंडिया ने बताया है कि 5जी रोलआउट को लेकर अमेरिका में उड़ान भरने वाले बोइंग 777 के मामले को सुलझा लिया गया है.

एफएए की लिस्ट में नहीं था बोइंग 777 का नाम

अमेरिका के संघीय विमानन प्रशासन ने 5जी सिग्नल के साथ कई फ्लाइट्स को एयरपोर्ट पर उड़ान भरने की इजाजत दे दी थी, लेकिन उनकी इस लिस्ट में बोइंग 777 का नाम शामिल नहीं था. बता दें कि एफएए ने अभी हाल ही में कहा था कि विमान के रेडियो एल्टिमीटर पर 5जी सिग्नल का बुरा प्रभाव पड़ सकता है, जिससे विमान के इंजन और ब्रेकिंग सिस्टम रुक सकते हैं. नतीजन, रनवे पर फ्लाइट को रोकने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

अन्य कंपनियों ने भी रद्द की थी उड़ानें

5जी रोलआउट को लेकर दुनिया की कई बड़ी एयरलाइन कंपनियों ने अमेरिका में उड़ान संचालित करने को लेकर चिंता जाहिर की थीं. एमिरेट्स और ऑल निप्पन एयरवेज ने भी अमेरिका जाने वाली कई उड़ानों को कैंसिल कर दिया था. ऑल निप्पन एयरवेज ने कहा था, बोइंग ने बी777 विमान का संचालन करने वाली सभी एयरलाइंस कंपनियों के लिए उड़ान प्रतिबंधों की घोषणा की है. जापान की एयरलाइन कंपनी ने कहा था कि उन्हें सूचना दी गई है कि 5जी सिग्नल बोइंग 777 पर स्थापित रेडियो अल्टिमीटर को प्रभावित कर सकते हैं.

संबंधित पोस्ट

‘मन की बात’ भारत की सामूहिक शक्ति का जागरण कर रहा है : मोदी

navsatta

यूपी पर लगे दंगों के राज्य के कलंक को हम मिटा चुके हैं: सीएम योगी

navsatta

अयोध्या में ब्लास्ट की धमकी के बाद यूपी पुलिस हाई अलर्ट पर

navsatta

Leave a Comment