Navsatta
अपराधखास खबरदेश

फायरिंग रेंज में अभ्यास के दौरान फटा मोर्टार का गोला, बीएसएफ जवान की मौत, 8 घायल

जैसलमेर,नवसत्ता: अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर स्थित भारतीय सेना की जैसलमेर जिले में स्थित किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेंज में आज बड़ा हादसा हो गया. यहां मोर्टार का गोला फटने से बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के एक जवान की मौत हो गई वहीं 8 जवान घायल हो गये. सभी को रामगढ़ अस्पताल लाया गया जहां सबका इलाज जारी है. घटना की जानकारी मिलने पर बीएसएफ के अधिकारी व जवान मौके पर पहुंचे हैं.

हादसे के शिकार हुये जवान बीएसएफ पंजाब फ्रंटियर के हैं. जान गंवाने वाले जवान की शिनाख्त संदीप कुमार के रूप में हुई है. हादसे की जांच के लिए कमेटी गठित कर जांच के आदेश दिए गये हैं.

आपको बता दें कि किशनगढ़ फायरिंग रेंज भारत-पाक बॉर्डर पर तनोत के पास स्थित है. यहां लगातार अभ्यास चलता रहता है. रविवार को भी बीएसएफ के जवान नियमित अभ्यास में जुटे हुये थे. फायरिंग रेंज में अभ्यास के लिए आए जवान सर्दी के कारण वहां साफ जगह देखकर अलाव जलाकर तापने लगे. उन्हें नहीं पता था कि उसी के नीचे जीवित बम दबा हुआ है. कुछ ही देर में आग की गर्मी जमीन में दबे बम तक पहुंच गई और उसमें जोरदार धमाका हो गया. धमाका इतना जोरदार था कि जवान काफी दूर तक उछलकर जा गिरे और वहां अफरातफरी मच गई.

हादसा होते ही साथी जवानों ने घायलों को संभाला और सभी को एम्बुलेंस से रामगढ़ अस्पताल पहुंचाया. सूचना पर रामगढ़ थानाधिकारी चुन्नीलाल विश्नोई भी पुलिस फोर्स के साथ अस्पताल पहुंचे और हादसे की जांच शुरू की.

किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेंज में अक्सर फायरिंग का अभ्यास चलता रहता है. फायरिंग के दौरान कुछ बम ऐसे होते है जो फटते नहीं है और जमीन में दबे रह जाते हैं. इस रेंज में स्क्रेप बीनने का ठेका नहीं होने के कारण बीते पांच वर्षों से चल रही फायरिंग का स्क्रेप रेंज में ही बिखर पड़ा है. इसमें कई जीवित बम जमीन में दबे पड़े हैं. अगर यहां से स्क्रेप बीनने का ठेका हो चुका होता तो शायद ये हादसा नहीं होता.

किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेंज में हुए हादसे में 136वीं वाहिनीं सीमा सुरक्षा बल के जवान संदीप कुमार सिंह की मौत हो गई. वहीं जवान शिवराज यादव, मनिन्दर मेहतो, पीसी सैनी, जीवी राव, प्रीतमसिंह और 73वीं वाहिनी के मधु बागची, सौरभ कुमार तथा 116वीं वाहिनी के किरण कुमार घायल हो गए. उनका उपचार चल रहा है. सभी घायलों हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है. मृतक जवान के शव को मोर्चरी में रखवाया गया है जहां उसका पोस्टमार्टम किया जाएगा.

संबंधित पोस्ट

महामारी में असहयोग करने वाले निजी संस्थानों पर करें कार्रवाई : सीएम योगी

navsatta

महंगाई को लेकर विपक्ष का हल्ला बोल, राहुल गांधी समेत विपक्षी सांसदों ने संसद परिसर में किया प्रदर्शन

navsatta

PM Modi Varanasi Visit: पीएम मोदी ने किया अक्षय पात्र किचन का उद्घाटन, एक लाख विद्यार्थियों के लिये तैयार होगा भोजन

navsatta

Leave a Comment