Navsatta
अपराधखास खबरदेशन्यायिक

‘स्किन टू स्किन टच के बिना यौन उत्पीड़न नहीं,’ सुप्रीम कोर्ट ने बाम्बे हाईकोर्ट के आदेश को किया खारिज

नई दिल्ली,नवसत्ता: सुप्रीम कोर्ट ने आज बॉम्बे हाईकोर्ट के उस फैसले को रद्द कर दिया है जिसमें कहा गया था कि स्किन टू स्किन के संपर्क के बिना नाबालिग के स्तन को छूना यौन उत्पीड़न के रूप में परिभाषित नहीं किया जा सकता है. जस्टिस यूयू ललित, एस रवींद्र भट और बेला एम त्रिवेदी की बेंच ने माना कि पॉक्सो के तहत ‘यौन हमले’ के अपराध का घटक यौन इरादा है और ऐसी घटनाओं में त्वचा से त्वचा का संपर्क प्रासंगिक नहीं है. आदेश में दो आरोपियों को दोषी ठहराया गया और दो साल की जेल की सजा दी, जिन्होंने एक नाबालिग के शरीर को छुआ था. सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि स्किन टू स्किन, टच भले ही न हो, लेकिन यह निंदनीय है.

अटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल ने सुनवाई के दौरान तर्क दिया कि अधिनियम की धारा-आठ के तहत स्किन टू स्किन के संपर्क को यौन हमले के अपराध के रूप में व्यक्त नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट जज ने यह देखा कि बच्चे के स्तनों को टटोलने के अपराध के लिए तीन वर्ष की सजा बहुत सख्त है लेकिन यह ध्यान नहीं दिया कि धारा-सात ऐसे सभी प्रकार के कृत्यों से व्यापक तरीके से निपटता है और ऐसे अपराधों के लिए न्यूनतम सजा के रूप में तीन साल निर्धारित करता है.

अदालत ने कहा कि यौन हमले के अपराध का गठन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटक यौन आशय है और बच्चे के साथ त्वचा से त्वचा का संपर्क नहीं है. एक व्यवस्था का निर्माण इसे नष्ट करने के बजाय शासन को प्रभावी होना चाहिए. विधायिका की मंशा को तब तक प्रभावी नहीं किया जा सकता, जब तक कि व्यापक व्याख्या दी गई.

कोर्ट ने फैसला सुनाया कि यौन इरादे से बच्चे के किसी भी यौन अंग को छूने के किसी भी कार्य को पॉक्सो अधिनियम की धारा 7 के दायरे से दूर नहीं किया जा सकता है. जस्टिस रवींद्र भट ने एक अलग सहमति वाला फैसला सुनाया.

बॉम्बे हाई कोर्ट ने 19 जनवरी को फैसला सुनाया था कि 12 साल के बच्चे के स्तन को उसके कपड़े हटाए बिना दबाने से भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 354 के तहत एक महिला की शील भंग करने की परिभाषा के अंतर्गत आता है. पॉक्सो के तहत यौन हमला नहीं.

संबंधित पोस्ट

हिंदी फिल्म ‘मल्लाह’ शूटिंग के लिए तैयार, काशी नगरी से होगा शुभारंभ

navsatta

योगी को धमकी देना पड़ा भारी, सपा विधायक के पेट्रोल पंप पर चला बुलडोजर

navsatta

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा दोनों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज

navsatta

Leave a Comment