Navsatta
खास खबरचर्चा मेंचुनाव समाचारदेशराजनीतिराज्य

सिद्घार्थनगर में यूपी के नौ मेडिकल कॉलेज का तोहफा देकर वाराणसी के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

सिद्घार्थनगर,नवसत्ता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपी दौरे पर सिद्धार्थनगर और वाराणसी आए हैं. इस मौके पर वो पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत करेंगे. इसी के साथ पीएम मोदी कई परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे और पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत करेंगे. इस अवसर पर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी उपस्थित रहेंगे.

मिली जानकारी के मुताबिक पीएम अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए 5,200 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री ने आज सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में स्थित मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया.

इस मौके पर उन्होंने कहा कि 2014 से पहले हमारे देश में मेडिकल की सीटें 90 हजार से भी कम थीं. बीते 7 वर्षों में देश में मेडिकल की 60 हजार नई सीटें जोड़ी गई हैं. यहां उत्तर प्रदेश में भी 2017 तक सरकारी मेडिकल कॉलेजों में मेडिकल की सिर्फ 1900 सीटें थीं. जबकि डबल इंजन की सरकार में पिछले चार साल में ही 1900 सीटों से ज्यादा मेडिकल सीटों की बढ़ोतरी की गयी है.

बता दें कि केंद्र प्रायोजित योजना के तहत जिला और रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना के लिए आठ चिकित्सा महाविद्यालय स्वीकृत किए गए हैं और जौनपुर में एक मेडिकल कॉलेज को राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों के माध्यम से स्थापित किया गया है, इसका संचालन भी शुरू हो गया है.

क्या है आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना-
इस केंद्र प्रायोजित योजना के तहत पिछड़े और आकांक्षी जिलों के साथ-साथ उन जिलों को वरीयता दी जाती है, जहां सुविधायें उपलब्ध नहीं हैं. इस योजना का उद्देश्य स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता में वृद्धि करना, चिकित्सा महाविद्यालयों के वितरण में मौजूदा भौगोलिक असंतुलन में सुधार करना और जिला अस्पतालों की मौजूदा अवसंरचना का प्रभावी ढंग से उपयोग करना है.

योजना के तीन चरणों के अंतर्गत देश भर में 157 नए चिकित्सा महाविद्यालय मंजूर किए गए हैं, जिनमें से 63 चिकित्सा महाविद्यालयों का पहले से ही संचालन किया जा रहा है. पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना देश भर में स्वास्थ्य ढांचा मजबूत करने वाली एक देशव्यापी व सबसे बड़ी योजना है और यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त होगा.

पीएमओ ने कहा कि आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का उद्देश्य शहरी व ग्रामीण इलाकों में प्राथमिक व गंभीर स्वास्थ्य हालातों के लिए सुविधाओं में मौजूदा खाई को पाटने का है. इस योजना के तहत 10 राज्यों में 17,788 ग्रामीण और शहरी स्वास्थ्य और उपचार केंद्रों को सहयोग किया जाएगा. साथ ही सभी राज्यों में 11,024 शहरी स्वास्थ्य व उपचार केंद्रों की स्थापना की जाएगी. पीएमओ ने कहा कि पांच लाख से अधिक की आबादी वाले देश के सभी जिलों में गंभीर रोगी देखभाल केंद्र की स्थापना की जाएगी.

संबंधित पोस्ट

रूस ने फिर किया सीजफायर का ऐलान, फंसे लोगों को निकालने के लिए फैसला

navsatta

मुस्लिम युवक ने सीएम योगी से सनातन धर्म में शामिल कराने की लगाई गुहार

navsatta

नेताजी की जयंती पर भाजपा और टीएमसी के कार्यकर्ताओं में भिड़ंत, जमकर चले लाठी-डंडे

navsatta

Leave a Comment