Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशविदेश

काबुल से घर वापसी कर रहे हैं 85 भारतीय, रवाना हुआ वायुसेना का सी-130जे विमान

नई दिल्ली,नवसत्ता : अफगानिस्तान में संकट के बीच भारतीयों को निकालने का काम जारी है। इसी बीच भारतीय वायुसेना का सी-130जे विमान 85 भारतीयों को लेकर काबुल से उड़ान भर चुका है।
सूत्रों के मुताबिक, ‘ईंधन भरवाने के लिए विमान तजिकिस्तान में उतरा है। भारतीय नागरिकों को निकालने में काबुल में मौजूद भारतीय सरकारी अधिकारी मदद कर रहे हैं।’ बीते मंगलवार को ही करीब 120 भारतीय नागरिकों को लेकर वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर भारत पहुंचा था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अफगानिस्तान में करीब 450 भारतीयों के फंसे होने की संभावना है। इनकी वापसी के लिए भारत सरकार अमेरिका और अन्य दूतावास के साथ मिलकर काम कर रही है। काबुल एयरपोर्ट तक पहुंचने से लेकर विमान के दिल्ली लैंड करने में भी कई परेशानियां आ रही हैं।
खबर है कि तालिबान के राजधानी पर कब्जा करने के बाद भी औपचारिक सरकार का गठन नहीं हुआ है। ऐसे में उन लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है, जिनके पास जरूरी दस्तावेज नहीं हैं।

एक अधिकारी ने कहा, ‘हमारी सबसे बड़ी परेशानी यह है कि जो लोग काबुल में हैं वे भी तालिबान के गार्ड्स की मंजूरी के बगैर घर से एयरपोर्ट के लिए नहीं निकल सकते हैं।’ उन्होंने समझाया कि भारतीय दूतावास से महज 10 किलोमीटर दूर स्थित हामिद करजई एयरपोर्ट की इंचार्ज अमेरिकी सेना है। वे भी एयरपोर्ट के बाहर मदद नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में स्थानीय गार्ड्स से हर चेकपॉइंट पर सामना करना जरूरी हो गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को भारतीय राजनयिकों ने शहर छोडऩे की कोशिश में कई परेशानियों का सामना किया था। शहर के बाहरी इलाकों में तैनात तालिबान के बंदूकधारी गार्ड्स ने ज्यादातर को वापस लौटा दिया था। इसके चलते उन्हें अफगानिस्तान छोडऩे के लिए जरूरी इंतजाम करने पड़े। परिणाम यह हुआ कि भारतीय वायुसेना की तरफ से संचालित की जा रही सी-17 उड़ानों को केवल 40 यात्रियों के साथ ही दिल्ली लौटना पड़ा। कई लोग एयरपोर्ट ही नहीं पहुंच पाए थे।

संबंधित पोस्ट

सत्य घटना पर आधारित वेब सीरीज ‘रोहतक सिस्टर्स’ की शूटिंग भोपाल में तेज गति से जारी

navsatta

चौबीस की लड़ाई पिछड़ों पर सिमट आई

navsatta

लाखों लोगों की बीमे की रकम पर संकट, डूब सकती है गाढ़ी कमाई

Editor

Leave a Comment