Navsatta
खास खबरमुख्य समाचारविदेश

हमें राजनीति में जिसकी जरूरत थी उसे भाजपा ने नियंत्रित कर रखा थाः राहुल गांधी

अमेरिका, नवसत्ताः  कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने एक सप्ताह की यात्रा के लिए अमेरिका  गये हैं और मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को पहुंचे। जहां हवाई अड्डे पर राहुल गांधी का स्वागत इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा और संगठन के अन्य सदस्यों ने किया
इसके बाद उन्होंने  भारतीय समुदाय के लोगों और अमेरिकी सांसदों से मुलाकात की।  साथ ही फ्रांसिस्को में प्रतिष्ठित स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्रों से बातचीत करनेे के साथ साथ मंच पर जाकर स्पीच भी दी। जिसमें राहुल गांधी ने कहा कि मैं अमेरिका की संस्कृति और परंपरा का सम्मान करना और उनसे सीखने का शुक्रिया करता हूं। आप सभी हमारे ऐंबैस्डर हैं। अमेरिका जब कहता है कि भारतीय इंटेलिजेंट हैं, सम्मान के योग्य हैं तो यह आपके व्यवहार के चलते ही मैं यहां 16 घंटे की उड़ान के बाद पहुंचा हूं। सुबह 6:30 बजे आया और मुझे लगा कि थोड़ी थकान होगी। लेकिन आपकी ऊर्जा को देखने के बाद अब मुझे कोई थकान नहीं है।”

जिसके बाद राहुल गांधी भारत के  प्रधानमंत्री नरेंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि  वो भगवान को भी दुनिया चलाना सिखा देंगे, भगवान भी चौंक जाएंगे कि ये मैंने क्या बना दिया।  “मैंने कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल मार्च शुरू किया। यात्रा के दौरान हम जान रहे थे कि राजनीति में किन चीजों का इस्तेमाल होता है। इस तरह की बातचीत और पब्लिक मीटिंग काम नहीं आ रही थीं। सभी चीजें, जिनकी हमें राजनीति में जरूरत थी, उन्हें भाजपा और संघ ने कंट्रोल कर रखा था। लोगों को डराया जा रहा था, एजेंसी का इस्तेमाल किया जा रहा था। हमें राजनीति करने में मुश्किल आ रही थी।

ऐसे में हमने श्रीनगर तक यात्रा का फैसला किया” और जब हमने यात्रा की शुरुआत की तो मुझे लगा कि देखेंगे क्या होता है। 5-6 दिन बाद लगा कि 4000 किमी की यात्रा आसान नहीं है। “भारत जोड़ो यात्रा  के दौरान मुझे अहसास हुआ कि देश में क्या चल रहा है। मैं नहीं चल रहा था, भारत मेरे साथ चल रहा था। सभी धर्मों और समुदायों के लोग आ रहे थे, बच्चे आ रहे थे। ऐसा प्यार का महौल बन रहा था कि किसी को थकान नहीं हो रही थी।

उन्होंने कहा कि “भारत कभी भी किसी विचार को दरकिनार नहीं करता है। जो भी भारत आता है, उसका खुले दिल से स्वागत किया जाता है और उसके विचारों को हम आत्मसात करते हैं। इसी भारत का आप प्रतिनिधित्व करते हैं। अगर आप गुस्से, घृणा और घमंड में भरोसा करते हैं तो आपको भाजपा की मीटिंग में बैठना चाहिए और मैं मन की बात कर रहा होता।”

 

 

संबंधित पोस्ट

प्रयागराज और नैमिषारण्य को टूरिज्म के बड़े सेंटर के रूप में डेवलप करेगी योगी सरकार

navsatta

उर्वशी रौतेला ने 190 करोड़ में खरीदा बंगला…

navsatta

PRIYANKA GANDHI ने बनाई चूड़ियां, उठाया घटती आमदनी का मुद्दा

navsatta

Leave a Comment