Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचार

G-20 समिट 2023ः कड़ी सुरक्षा के बीच श्रीनगर में आज 3 बजे से शुरू हो रही बैठक

श्रीनगर , नवसत्ताः  जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा 2019 में खत्म हो जाने और तत्कालीन राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बदलने के बाद से यह जी-20 के लिए आज कश्मीर की पहली बैठक है जिसे कड़ी सुरक्षा के बीच किया जा रहा है। बता दें कि यह बैठक श्रीनगर में आज 3 बजे से शुरू हो रही है। और इस बैठक की शुरूआत जी-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप के साथ होगी। वहीं बैठक में चीन समेत 5 देश शामिल नहीं हो रहे हैं। इनमें चीन, सऊदी अरब, तुर्किए, इंडोनेशिया और इजिप्ट शामिल हैं।

इसी के साथ आपको बताते चले कि चीन ने कश्मीर में बैठक आयोजित किए जाने पर अपना विरोध जताया है, जिसके जवाब में भारत ने दो टूक कहा कि अपने क्षेत्र में बैठक करने के लिए हम स्वतंत्र हैं। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद यह पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम हो रहा है, जिसमें जी-20 देशों के 60 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

हालांकि, समिट के लिए अन्य विदेशी डेलिगेट्स श्रीनगर पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट पर पारंपरिक वेशभूषा में कश्मीरी युवतियों ने इनका स्वागत किया। वहीं बैठक को लेकर इंडियन प्रेसिडेंसी के चीफ कोऑर्डिनेटर हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि इस बैठक में शामिल होने वाले डेलिगेट्स यहां आकर देख सकेंगे कि धरती पर स्वर्ग कैसा होता है।

वहीं जी20 की बैठक से पहले पूरे श्रीनगर में सुरक्षा को लेकर शख्त इंतजाम किए गए है। पूरे इलाके में बड़ी संख्या में एलीट एनएसजी और मरीन कमांडो कार्यक्रम स्थलों की सुरक्षा में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की मदद के लिए तैनात कर दिए गए है, और आयोजन स्थल के आस-पास के क्षेत्रों, रास्ते और शहर के संवेदनशील स्थानों में बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाया गया है।

साथ ही किसी विस्फोटक या आईईडी की जांच के लिए स्कैनर और खोजी कुत्तों को लगाया गया है। इतना ही नहीं शहर से गुजरने वाले वाहनों की सघन जांच की जा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई विध्वंसक तत्व शहर में प्रवेश न करे।

 

संबंधित पोस्ट

सपा नेता आजम खान को फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में सपरिवार 7 साल की सजा

navsatta

ड्रग्स का मामला: कांग्रेस बोली- युवाओं को नशे की आग में झोंक रही केन्द्र सरकार

navsatta

‘खिलाड़ी कुमार फेस्टिवल’ के साथ जगाइए 2022 का फुल-ऑन जोश

navsatta

Leave a Comment