Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचारराजनीति

बृजभूषण की गिरफ्तारी को लेकर राजनीति गरमाई

नई दिल्ली, नवसत्ताः शुक्रवार को देर रात भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण के खिलाफ दो मुकदमें दर्ज होने के बाद राजनीति  गरमाया गई हैं, इतना ही नहीं महिला पहलवानों के समर्थन में अब कई बड़े खिलाड़ियों सहित कई नेता भी मैदान में उतर आए हैं और महिला पहलवानो को न्याय दिलाने की गुहार लगाने के साथ साथ भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण को जेल भेजने की भी मांग कर रहे है।

Delhi: Demonstrations, dharnas at Jantar Mantar see 23% increase in 2022

आपको बता दें कि शुक्रवार को इस मामले में सुनवाई होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस को एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिये थे, और यह भी कहा था कि दिल्ली पुलिस पहलवानों को सुरक्षा देगी, दिल्ली पुलिस जल्द ही नाबालिग शिकायतकर्ता से संपर्क कर उसका भी बयान दर्ज करेगी। जिसके बाद कोर्ट के आदेश पर दिल्ली पुलिस ने यौन उत्पीड़न के आरोपों के संबंध में बृजभूषण के खिलाफ शुक्रवार देर रात को दो अलग- अलग मुकदमें दर्ज किए गए है।

बता दें कि थाने में एफआईआर की एक कॅापी लेने पहलवान बजरंग पूनिया और विनीश फोगाट गये थे, और अब तक खिलाड़ियों मिल चुकी है। जिसमें एक एफआईआर आईपीसी की धारा 354, 354A 354 D, 34 के तहत है, जिसके अन्तर्गत शारीरिक छेड़छाड़, अश्लील इशारे करने, स्टॉकिंग और कॉमन इंटेंशन से संबंधित आरोप आते है, और दूसरी एफआईआर जोकि एक नाबालिग पहलवान की तरफ से दर्ज की कराई गई है जो पोक्सो एक्ट के तहत है, इन्हीं दो बयानों के तहत दिल्ली पुलिस ने अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह दो मुकदमें दर्ज किए है।

Delhi Police reaches out to NIFT for new uniform, with focus on comfort | Delhi news

वहीं खेल मंत्रालय की जांच कमेटी रिपोर्ट में प्रशासनिक सुधार की बात कही गई है। जांच कमेटी ने भारतीय कुश्ती महासंघ को कहा है कि सेलेक्शन पॉलिसी में सुधार की जरूरत है। जांच कमेटी की तरफ से विशाखा कमेटी की गाइड लाइन को सख्ती से लागू करने की बात कही गई है, ताकि कोई भी महिला पहलवान शारीरिक या यौन शौषण की शिकायत करे तो उसकी शिकायत पर तुरंत कार्रवाई हो सके। हांलाकि अभी तक गठित की गई कमेटी र्ट किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंची, और आज विनेश फोगाट की तबीयत भी खराब बताई जा रही है, वहीं खिलाड़ियों के इस धरना स्थल पर किसी भी नेता से स्पीच न देने की अपील की गई है, खिलाड़ियों का कहना है कि उनका धरना भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के खिलाफ है किसी व्यक्ति या संस्था के खिलाफ नहीं है।

इसी के साथ आपको बता दें कि शनिवार की सुबह से ही कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी पहलवानों के समर्थन में जंतर मंतर पहुंची, जहां उन्होंने धरने पर मौजूद महिला पहलवानों के साथ बातचीत की और मामले से जुड़ी जानकारी ली। जिसके बाद कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी पहलवान बीजेपी सांसद बृजभूषण शरसिंह के खिलाफ प्रदर्शन जारी रखने और पीड़ितो को न्याय दिलाने की बात कही, और कहा कि बृजभूषण सिंह पद का दुरुपयोग कर सकते हैं, उन पर तुरंत कार्रवाई होनी चाहिए और उन्हें जेल भेजा जाना चाहिए। साथ ही कांग्रेस नेता ने सवाल उठाया कि जांच चल रही है तो अभी तक इस्तीफा क्यों नहीं दिया है। उन्होंने कहा- कि बहुत सारी लड़कियां है जिनके साथ ऐसा हुआ है, मैं समझना चाहती हूं ति सरकार इनको क्यों बचा रही है, प्रधानमंत्री से मेरी कोई उम्मीद नहीं है, मेडल लेकर आए तो घर बुलाया, अब क्यों नहीं बुला रहे हैं। मुझे समझ नहीं आता कि इस बृजभूषण शरण सिंह को बचाने के लिए इतना क्यों किया जा रहा है।

इसी दौरान ममता बनर्जी ने एक व्टीट के जरीये महिला पहलवानों के धरने को समर्थन करते हुए एक पोस्ट किया जिसमें उन्होंने लिखा- “दोषी किसी भी दल से जुड़े हों, कार्रवाई होनी चाहिए” वहीं मिली हुई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जंतर मंतर पर धरना दे रहे खिलाड़ियों से आज शाम 4 बजे मुलाकात भी करेंगे।

 

 

संबंधित पोस्ट

YAMUNA EXPRESS WAY का नाम बदलने की तैयारी, जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास पर पीएम मोदी करेंगे ऐलान

navsatta

सन्त तुलसीदास महाविद्यालय में पंडित रामकिशोर त्रिपाठी स्मृति व्याख्यानमाला आयोजित

navsatta

Harbhajan Singh ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

navsatta

Leave a Comment