Navsatta
खास खबरचर्चा मेंचुनाव समाचारदेशमुख्य समाचारलीगल

यूपी निकाय चुनावः दो चरणों में होगा मतदान, 13 मई को होगी मतगणना

लखनऊ,नवसत्ताः उत्तर प्रदेश में यूपी निकाय चुनाव को लेकर तारीखों की घोषणा कर दी गयी है। इस बार यूपी में दो चरणों में मतदान होगा। पहला चरण चार मई को और दूसरा चरण में 13 मई को होगा। जबकि मतगणना 13 मई को किया जाएगा। पहले चरण में कुल 9 मंडलों में मतदान होगा।

हाल ही में जारी की गई थी आरक्षण की अधिसूचना
बता दें कि उत्तर प्रदेश में करीब 762 नगर निकायों के लिए चुनाव होने हैं। इनमें नगर निगम की 17, नगर पालिका परिषद की 199 बाकी शेष नगर पंचायत की सीटें हैं। हाल ही में यूपी के नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए यूपी निकाय चुनाव को लेकर आरक्षण की अधिसूचना जारी की थी। नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने कहा था कि नगर पंचायतो में 544 का आरक्षण जारी कर दिया गया है। हम लोग ऑर्डिनेंस लाए हैं और इसी व्यवस्था के तहत अंतिम सूची जारी की है।

साथ ही एके शर्मा ने कहा था कि आयोग के परिवर्तन से फायदे हुए हैं, 39 नगर पंचायतो में अनुसूचित जाति का कोई प्रतिनिधित्व नहीं था लेकिन अब बहुत फर्क पड़ा है। अब केवल 14 जिले ऐसे रह गए हैं, जहां अनुसूचित जनजाति के लिए पहले 1 सीट थी अब 2 सीट हो गयी हैं। वहीं नगर पालिका में 73 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

संबंधित पोस्ट

आप का सवाल सरकार का जवाब, सच क्या है जांच तो होनी चाहिए

navsatta

कोरोना के दूसरे हमले से निपटने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

navsatta

लस्ट स्टोरीज-2 का ट्रेलर हुआ रिलीज

navsatta

Leave a Comment