Navsatta
ऑफ बीटक्षेत्रीयखास खबरचर्चा मेंदेशव्यापार

आज खुलेंगे नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर के दरवाजे

मुंबई, नवसत्ताः  नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर’ सज-धज कर लॉन्च के लिए पूरी तरह तैयार है। शुक्रवार को दर्शकों के लिए कल्चरल सेंटर के दरवाजे खोल दिए जाएंगे। लॉन्च पर पूरे तीन दिन का ब्लॉकबस्टर शो होगा। इसमें देश-विदेश के कलाकारों, बॉलीवुड और हॉलीवुड की हस्तियों के साथ कई गणमान्य व्यक्तियों के भी शिरकत करने की उम्मीद है। लॉन्च के एक दिन पहले रामनवमी के शुभ अवसर पर कल्चरल सेंटर पहुँचकर नीता अंबानी ने विधिवत मंत्रोच्चार के बीच पूजा अर्चना भी की।

लॉन्च पर “स्वदेश’ नाम से एक खास कला और शिल्प प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। ‘द ग्रेट इंडियन म्यूजिकल: सिविलाइज़ेशन टू नेशन’ नाम से एक संगीतमय नाट्य होगा। भारतीय परिधान परंपरा को बताती ‘इंडिया इन फैशन’ नामक एक परिधान कला प्रदर्शनी होगी। साथ ही भारत की सांस्कृतिक परंपराओं का दुनिया पर प्रभाव दिखाता ‘संगम’ नाम का एक विजुअल आर्ट शो होगा।

‘नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर’ देश का अपनी तरह का पहला सांस्कृतिक केंद्र है। भारतीय और अंतरराष्ट्रीय कलाकारों की प्रदर्शनी के लिए इसमें 16 हजार वर्गफुट में फैला एक चार मंजिला आर्ट हाउस है। 8,700 स्वारोवस्की क्रिस्टल से सजा एक शानदार कमल की थीम वाला झूमर है। दो हजार सीटों वाला एक ग्रेंड थिएटर है। जिसमें देश का सबसे बड़ा ऑर्केस्ट्रा पिट बनाया गया है। छोटी प्रदर्शिनियों और कार्यक्रमों के लिए ‘स्टूडियो थिएटर’ और ‘द क्यूब’ जैसे शानदार थिएटर हैं। इन सभी में एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

नीता अंबानी ने इस मौके पर कहा, “कल्चरल सेंटर के सपने को साकार रुप देना, मेरे लिए एक पवित्र यात्रा की तरह रहा है। हम एक ऐसी जगह बनाना चाहते हैं जहां हमारी सांस्कृतिक विरासत फले फूले। फिर चाहे वह सिनेमा हो या संगीत, नृत्य हो या नाटक, साहित्य हो या लोककथाए, कला हो या शिल्प, विज्ञान हो या आध्यात्म। कल्चरल सेंटर में देश और दुनिया की बेहतरीन कला प्रदर्शिनियां संभव होंगी। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ कलाओं और कलाकारों का भारत में स्वागत होगा।”

नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर में बच्चों, छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों और विकलांगों को मुफ्त एंट्री दी जाएगी। स्कूल-कॉलेज का आउटरीच प्रोग्राम हो या कला-शिक्षकों का अवार्ड कार्यक्रम या फिर गुरु-शिष्य परंपरा के कार्यक्रम, ऐसे सभी प्रोग्रामों पर सेंटर का विशेष ध्यान रहेगा।

संबंधित पोस्ट

लिपिक वर्ग ने अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ जमकर किया प्रदर्शन

navsatta

रायबरेली – कोरोना की स्थिति दिनांक: 14 अप्रैल 2021

navsatta

चन्द्रयान – 3 की सफलता पर जनपदवासी झूमे, तिरंगा फहरा मनाया जश्न

navsatta

Leave a Comment