Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचारशिक्षास्वास्थ्य

विशेषः भयानक जल संकट की तरफ बढ़ चुकी है दुनिया

नवसत्ता, लखनऊः दुनिया में 7.8 अरब की इंसानी आबादी वाली पृथ्वी में पानी की खपत लगतार बढ़ रही है। यूनेस्को की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान समय में दुनिया की 10 फीसदी आबादी गंभीर जल संकट का सामना कर रही है। यह संकट समय बीतने के साथ गहराता जायेगा। अगर यही हालात रहे तो 2050 तक शहरों में रहने वाले 1.7 अरब से 2.4 अरब इंसानों को पानी के लिए बेहद परेशान होना पड़ेगा। जिसमें सबसे ज्यादा मार आम भारतीय शहरों पर पड़ेगी।


फिलहाल कृषि क्षेत्र पानी की सबसे ज्यादा खपत करता है। विश्व में मौजूद मीठे जल का 70 फीसदी हिस्सा कृषि में खर्च होता है। पानी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भूजल का ज्यादा दोहन हो रहा है। इसकी वजह से दुनिया भर के भूजल भंडार में हर साल 100-200 घन किलोमीटर की कमी आ रही है।


एक डिग्री बढ़ने पर सात फीसदी नमी बढ़ती है
ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से हो रहे जलवायु परिवर्तन के कारण, अब हर साल दुनिया के कुछ हिस्से बाढ़ का शिकार हो रहे हैं तो कुछ गंभीर सूखे का। तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी होने पर नमी सात फीसदी बढ़ती है। नमी बढ़ने का मतलब है, असमय तेज बारिश. बाढ़, भूस्खलन, फसलों की बर्बादी और पेयजल का दूषित होना भी इसके सीधे परिणाम होते हैं।

सन 2000 से 2019 के बीच बाढ़ से 650 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। एक लाख लोग मारे गए. इसी दौरान 14 लाख लोग गंभीर सूखे की चपेट में आए और इस सूखे से भी करीब 130 अरब डॉलर का नुकसान हुआ।


जलवायु परिवर्तन से पैदा हो रहे जल संकट
वर्ल्ड बैंक का अनुमान है कि जलवायु परिवर्तन की वजह से पैदा हो रहे जल संकट से 2050 तक वैश्विक जीडीपी को छह फीसदी नुकसान पहुंचेगा। इसका सबसे ज्यादा असर कृषि, स्वास्थ्य, आमदनी और रिहाइशी इलाकों पर पड़ेगा। बड़े पैमाने पर लोगों को विस्थापित होना पड़ेगा और विवाद भी भड़क सकते हैं। यूएन के क्लाइमेट एक्सपर्ट्स के पैनल, आईपीसीसी ने भी कुछ ऐसी ही चेतावनी दी, “करीबन दुनिया की आधी आबादी अब हर साल, कुछ समय के लिए गंभीर पानी की किल्लत झेल रही है।” बढ़ती आबादी को साफ पेयजल पहुंचाने का खर्च ही इस दशक के अंत तक तीन गुना बढ़ जाएगा।

संबंधित पोस्ट

क्रिकेट खेलते समय गटर में गिरी गेंद, निकालने गए 2 युवकों की मौत

navsatta

वरिष्ठ फिल्म पत्रकार काली दास पाण्डेय को मिला ‘राष्ट्रीय सेवा सम्मान’ अवार्ड

navsatta

माया का दावा- यूपी में बसपा की बनेगी अगली सरकार

navsatta

Leave a Comment