Navsatta
आस्थाखास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचार

5000 वर्ष से खुले में विराजमान माँ चंद्रावली, नहीं बन सका मंदिर

मथुरा,नवसत्ताः  मां चंद्रावली देवी का 5000 वर्ष पुराना मंदिर मथुरा के महावन क्षेत्र स्थित है। इस मंदिर की कथा भगवान श्रीकृष्ण के प्राकट्य समय से जुड़ी है। मान्यता है कि राधारानी की प्रिय सहेली चंदा भगवान श्री कृष्ण से गोकुल आने की जिद किया करती थीं। तभी भगवान श्रीकृष्ण-राधारानी और उनकी सहेलियों को अपने पिता नंदराय से मिलाने के लिए लेकर आए थे। कुछ दूरी पर चलते ही गोकुल के समीप चंदा थक गईं और भगवान श्री कृष्ण से रुकने के लिए बोला। भगवान के आदेश का पालन करते हुए चंदा वहीं विश्राम करने लगीं। राधारानी की प्रिय सखी चंदा वट वृक्ष के नीचे विराजमान होकर भगवान श्री कृष्ण का आज भी इंतजार कर रही हैं। वट वृक्ष के नीचे विराजित राधारानी की प्रिय सखी का स्थान मां चंद्रावली के नाम से प्रसिद्ध है।
कालांतर के गुजरते यह स्थान विलुप्त अवस्था में था। बताया जाता है कि यमुना किनारे मुरलीधर नाम के एक भक्त पूजा-अर्चना करने जाते थे। एक दिन माता रानी ने उनको स्वप्न दिया कि वह बबूल की झाड़ी की तरह उगा हींस के पेड़ के नीचे विराजमान हैं। उनको वहां से निकालकर उनकी प्राण प्रतिष्ठा की जाए। तभी से मां चंद्रावली उसी पेड़ के नीचे पिंडी स्वरूप में विराजमान होकर भक्तों को दर्शन दे रही हैं। मंदिर के पुजारी ओम प्रकाश ने बताया कि कई भक्तों ने मां का भव्य मंदिर बनाने का प्रयास किया, लेकिन किसी न किसी अड़चन के कारण मंदिर बन ही नहीं सका। आज भी मंदिर के चार स्तंभ खड़े ही रह गये हैं।
मां खुले में ही विराजमान रहकर भक्तों को दर्शन देती हैं। चैत्र नवरात्र में मथुरा जनपद व आसपास के भक्त राजस्थान स्थित माँ कैलादेवी के भवन तक सैंकड़ों किलोमीटर की पदयात्रा करके लाये द्वीप ज्योत को माँ चंद्रावली मंदिर के अखंड ज्योत में समाहित कर देते हैं। साथ ही नवरात्रों में विशेष और भव्य मेला आयोजित किया जाता है। इस मंदिर में प्रत्येक सोमवार मेला लगता है, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। मान्यता है कि प्रत्येक सोमवार को मां की आराधना का पूजा अर्चना करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है और मां सबकी मनोकामना पूर्ण करती हैं।

संबंधित पोस्ट

कांग्रेस विधायक अदिति सिंह ने कांग्रेस से खुलकर की बगावत, कहा-सीएम योगी की टीम का हिस्सा बनना चाहती हूं

navsatta

सीएम योगी ने गोरखपुर से किया पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

navsatta

ओलंपिक विजेताओं को इनाम देगा बायजूस

navsatta

Leave a Comment