Navsatta
क्षेत्रीयमुख्य समाचार

नंदगांव पहुंचे हुरियारे, रंग गुलाल संग बरसीं लाठियां

राजेंद्र पांडे
मथुरा ,नवसत्ता । ब्रज में होली महोत्सव की शुरुआत हो चुकी है। फरवरी माह में संतों की होली के कुछ दिनों बाद नंदगांव को बरसाना में होली खेलने का निमंत्रण दिया जाता है। निमंत्रण स्वीकार करने के उपलक्ष्य में बरसाना में श्रीराधारानी मंदिर से लड्डू लुटाएं जाते हैं जो होली लड्डू के रूप में प्रसिद्ध है। जब नंदगांव के हुरियारे बरसाना पहुंचते हैं तो उनका स्वागत किया जाता है और सभी श्री राधारानी मंदिर में दर्शन कर श्री राधारानी से होली खेलने की अनुमति मांगते हैं यहां उनके साथ अबीर गुलाल और सखियों द्वारा लठ्ठ बरसाकर होली खेली गई।

बरसाना में मिला होली स्वागत पाकर नंदगांव लौटे हुरियारे बरसाना के हुरियारों को अपने यहां होली खेलने का निमंत्रण देते हैं जिसे बरसाने के हुरियारे स्वीकार करते हैं। जो बुधवार को नंदगांव में लठमार होली खेलने पहुंचे जिनका यशोदा कुंड पर रबड़ी, केसर युक्त ठंडाई से स्वागत किया गया। परंपरागत वस्त्र पहन कर कृष्ण-बलदाऊ के विग्रह संग खेली होली खेलने मंदिर पंहुचे। सभी मुख्य मंदिर के प्रांगण में इकठ्ठा होकर होली के रसिया गाकर नगाड़ों की थाप पर खूब झूमे। यहां रंग गुलाल से होली खेलने के बाद हुरियारे लठमार चौक तक आए। इसके बाद नंदगांव की लठमार होली खेली गई।
ब्रज में होली महोत्सव का सिलसिला थमा नहीं है जहां 3 मार्च- रंग भरनी एकादशी बांके बिहारी मंदिर (वृंदावन), श्रीकृष्ण जन्मभूमि (मथुरा) व 4 मार्च को गोकुल की छड़ीमार होली, 7 मार्च फालैन का पंडा (जलती हुई होलिका से गुजरने का कार्यक्रम), द्वारकाधीश मंदिर (मथुरा) तथा 9 मार्च- दाऊजी का हुरंगा अंत में 15 मार्च को रंगनाथ मंदिर (वृंदावन) खेली जायेगी।

संबंधित पोस्ट

पुरकायस्थ की याचिका पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई जारी

navsatta

दो कोरोना वैक्सीन के साथ-साथ एंटी वायरल दवा को मिली मंजूरी

navsatta

यूपी में खेती की हिस्सेदारी एक दशक में 7.2 से बढ़कर 9.2 प्रतिशत हुई

navsatta

Leave a Comment