Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

500 करोड़ के बजट वाला पंचायत सिगनायकहल्ली

नार्थ बंगलोर जिला का पंचायत है
22 सरकारी सेवक की हैं पदस्थापना

अशोक अकेला

बंगलोर (नवसत्ता),2 फरवरी:  कर्नाटक राज्य की राजधानी बंगलोर के ग्रामीण क्षेत्र में बसा एक पंचायत है सिगनायकहल्ली, जिसका वार्षिक बजट 500 करोड़ का हैं। पंचायत मुख्यालय के भवन में वह सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं,जो जनता को चाहिए।
इस पंचायत में कुल 24 पंचायत सदस्य हैं,जो निर्वाचित होकर आते हैं। पंचायत प्रमुख यानि अध्यक्ष की मुन्ना रेड्डी हैं, जबकि उपाध्यक्ष जीता मुन्नी कृष्णा हैं। अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चैंबर इतना बेहतर कि झारखंड, बिहार में प्रखंड कार्यालय में भी नसीब नहीं है।


पंचायत के विकास कार्यों पर नजर रखने के लिए पंचायत विकास अधिकारी कार्यरत हैं, जबकि पंचायत की जनता की सभी सुख सुविधाओं तथा समस्याओं की देखरेख के लिए डाटा इंट्री का काम कंप्यूटर के माध्यम से किया जाता है। राजस्व वसूली के लिए टैक्स इंस्पेक्टर की पदस्थापना की गई है। पंचायत की हर गलियों, घरों में साफ सफाई के लिए स्वच्छता अभियान के तहत हरे व लाल रंग की बाल्टी भर घर में बांटी गई है।
पंचायत के 38 वर्षीय पंचायत प्रतिनिधि प्रशांत रेड्डी से जब मेरी मुलाकात पंचायत सचिवालय में हुई तो उन्होंने बताया कि इस बजट में राज्य सरकार, केंद्र सरकार व पंचायत की भी हिस्सेदारी है। पंचायत सचिवालय के ऊपर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा शान से लहराया हैं। पंचायत सचिवालय में देश भक्तों की तस्वीर के साथ साथ अटल बिहारी बाजपेई,एच डी देवगौड़ा, नरेन्द्र मोदी व राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तस्वीर लगाई गई है। पंचायत सचिवालय की व्यवस्था इतनी बेहतर देखकर आश्चर्य होता है।


पंचायत समिति सदस्य प्रशांत रेड्डी ने बताया कि ऐलहंका के विधायक विश्वनाथ जी प्रगति के लिए जाने जाते हैं। विधायक ने जितना विकास यहां किया हैं,उसका कोई जबाव नहीं है। अपने क्षेत्र में आरटीओ कार्यालय, इलेक्ट्रॉनिक बसों के लिए चार्जिंग प्वाइंट तथा हर जगह पार्क और शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए आर ओ सिस्टम स्थापित किया गया है।

संबंधित पोस्ट

योगी का विजन बनाएगा अयोध्या को वैश्विक नगरी

navsatta

दिवाली से पहले सीएम योगी ने गोंडा को दी 144 विकास योजनाओं की सौगात

navsatta

देश में 24 घंटे में 72 हजार से अधिक कोरोना के नये मामले

navsatta

Leave a Comment