Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचारराज्य

पीएमआरबीपी 2023ः 11 बच्चों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार देंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

नई दिल्ली,नवसत्ताः देश के 11 बच्चों को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) 2023 प्रदान करेंगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पीएमआरबीपी विजेताओं के साथ संवाद करेंगे। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री मुंजपारा महेंद्रभाई की उपस्थिति में विजेता बच्चों के साथ संवाद करेंगी और उन्हें बधाई देंगी।

देश के छह लड़के और पांच लड़कियां शामिल
जानकारी के मुताबिक पुरस्कार पाने वाले बच्चों में 11 राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों के छह लड़के और पांच लड़कियां शामिल हैं। प्रत्येक विजेता को एक पदक, एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाणपत्र दिया जाएगा। इस साल कला एवं संस्कृति क्षेत्र में असाधारण उपलब्धि के लिए चार, वीरता में एक, नवाचार में दो, समाज सेवा में एक और खेल क्षेत्र में तीन प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

असाधारण उपलब्धियों के लिए दिया जाता है पुरस्कार
केंद्र सरकार बच्चों को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए पीएमआरबीपी पुरस्कार प्रदान करती है। यह पुरस्कार पांच से 18 साल तक के बच्चों को कला एवं संस्कृति, बहादुरी, नवाचार, शिक्षा, सामाजिक सेवा और खेल क्षेत्र में उनकी उन असाधारण उपलब्धियों के लिए दिया जाता है।

एक लाख का नकद पुरस्कार व प्रमाण पत्र मिलेगा
देश में प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। यह पुरस्कार 5-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को कला और संस्कृति, बहादुरी, नवाचार, शिक्षा, समाज सेवा और खेल में उनकी उत्कृष्टता के लिए दिया जाता है, जो राष्ट्रीय मान्यता के पात्र हैं। पिछले साल 29 बच्चों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

संबंधित पोस्ट

डीआरडीओ की दवा कोरोना के खिलाफ उम्मीद की किरण: राजनाथ

navsatta

ग्रामीण की गोली मारकर हत्या, साधु को लाठी-डंडों से पीटा

navsatta

नामीबिया से आए 8 चीतों को पीएम मोदी ने छोड़ा, बोले- भारत की प्रकृतिप्रेमी चेतना जागृत हो उठी है

navsatta

Leave a Comment