Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचारराज्य

मौसम अपडेटः यूपी के इन 60 जिलों में रेड अलर्ट जारी

लखनऊ,नवसत्ताः उत्तर भारत समेत पूरे यूपी में ठंड के साथ ही शीतलहर का सितम जारी है। हालांकि आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने बढ़ती ठंड और शीतलहर को देखते हुए यूपी के 60 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलो में विभाग ने कोल्ड डे की चेतावनी जारी की है। यूपी के इन 60 जिलों में पश्चिमी यूपी के अलावा पूर्वांचल के भी कई जिले शामिल हैं। विभाग के अनुसार इन जिलों में घना से घना कोहरा रहने की संभावना है। ये अलर्ट अगले दो दिनों के लिए जारी किया गया है।

ये अलर्ट होने वाले जिलों के नाम
यूपी के जिन 60 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है, उनमें कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, शामली, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरियां, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज और सिद्धार्थनगर शामिल हैं।

लखनऊ समेत इन जिलों में भी रेड अलर्ट
इन जिलों के अलावा गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और आसपास के क्षेत्रों में भी रेड अलर्ट जारी किया गया है।

कोहरे की वजह से रेल व हवाई यातायात प्रभावित
सिंधु-गंगा के मैदानी क्षेत्र, देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों के इलाकों में घना कोहरा छाने से रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ है। राज्य के कुछ हिस्सों में सुबह के दौरान हल्का कोहरा छाने की वजह से विजिबिलिटी घट गई है। जिससे वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। वहीं आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, “कोहरे और आंशिक रूप से बादल छाए रहने के कारण, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार में कड़ाके की ठंड रही। राज्य के अलग-अलग इलाकों में ‘कोल्ड डे’ की स्थिति देखी गई।”

संबंधित पोस्ट

उन्नाव मर्डर केस में प्रियंका ने मृतक दलित युवती की मां से फोन पर की बात, आरोपियों को कड़ी सजा दिलाने का किया वादा

navsatta

यूपी पुलिस का खुलासा, चाचा को फंसाने के लिए मुनव्वर राना के बेटे ने खुद पर चलवाई थी गोली

navsatta

ब्रह्माकुमारीज संस्थान की मुख्य प्रशासिका दादी डॉ. जानकीजी का देवलोकगमन

Editor

Leave a Comment