Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशराज्य

पहाड़ों पर बर्फबारी, दिल्ली-UP में फिर बढ़ेगी ठंड

नई दिल्ली,नवसत्ताः  नए साल से एक दिन पहले पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव पहाड़ों तक बढ़ने का कारण बर्फबारी की शुरुआत हो गई है। वहीं साथ ही कई मैदानी इलाकों में बारिश भी देखी गई. आईएमडी के मुताबिक, आज यानी शनिवार को दिल्ली और यूपी में फिर से ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है। दिल्ली में 15 दिन में पहली बार शुक्रवार को न्यूनतम तापमान दहाई अंक तक पहुंच गया, लेकिन यह राहत जल्द ही खत्म होने का अनुमान जताया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि हिमालय से चलने वाली बर्फीली हवाएं उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की कमी लाएंगी।

अगले 4 से 5 दिनों तक रहेगा घना कोहरा
आईएमडी ने एक बयान में कहा, ‘‘अगले चार-पांच दिनों के दौरान इस क्षेत्र में घना कोहरा जारी रहने की संभावना है। एक जनवरी से उत्तर-पश्चिमी भारत में एक ताजा शीत लहर शुरू होने का अनुमान है।’’

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह इस माह का सर्वाधिक न्यूनतम तापमान भी रहा। दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम रहा और 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तर भारत में लोगों को ठंड से राहत मिलने के लिए पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार माना जा सकता है। मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने के साथ ही नए साल की पूर्व संध्या पर शनिवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीत लहर और तेज ठंड की स्थिति बन सकती है तथा जनवरी की शुरुआत में ठंड और तेज हो जाएगी।

 

संबंधित पोस्ट

अमेरिका ने भारत पर यात्रा प्रतिबंध लगाया,चार मई से प्रभावी

navsatta

आज़मगढ़ में पचास से अधिक शिक्षक बेसिक शिक्षा विभाग के रडार पर,फ़र्ज़ी दस्तावेज़ लगाकर कर रहे हैं नौकरी

navsatta

पीएम विश्वकर्मा’ के लाभार्थियों का कौशल भी निखारेगी प्रदेश सरकार

navsatta

Leave a Comment