Navsatta
चर्चा मेंदेशमुख्य समाचारविदेश

अमेरिका में -50 डिग्री तक गिरा तापमान, ठंड ने 50 से अधिक लोगों की ली जान

न्‍यूयॉर्क, नवसत्ताः  उत्‍तरी अमेरिका के कई हिस्‍सों में इस समय मौसम जानलेवा बना हुआ है। न्‍यूयॉर्क के बफैलो की स्थिति तो बेहद खराब है। गर्वनर केथी होचुल ने बफैलो को किसी वॉर जोन की तरह करार दिया है। न्‍यूयॉर्क में  खराब मौसम की वजह से 28 लोगों की मौत हो गई है। पूरे देश में अब तक बर्फबारी और ठंड ने 50 से ज्‍यादा लोगों की जान ले ली है। वहीं, दूसरी तरफ बफैलो में चोर और लुटेरे खराब मौसम का फायदा उठा रहे हैं। यहां के कुछ स्‍टोर में लूटपाट और फायरिंग की खबरें आ रही हैं। तीन दिन से लगातार हो रही बर्फबारी ने लोगों को परेशान कर दिया है। वॉलमार्ट जैसे स्‍टोर्स पर लूट की घटनाओं के बाद पुलिस हाई अलर्ट पर है।

हर हथियार प्रयोग कर रही प्रकृति
न्‍यूयॉर्क की गर्वनर कैथी होचुल ने कहा, ‘हम प्रकृति से एक युद्ध लड़ रहे हैं और वह हम पर अपने हर अस्‍त्र के साथ हमले कर रही है।’ कैथी भी बफैलो की नागरिक हैं और यहां पर मौसम की मार सबसे ज्‍यादा पड़ी है। कैथी का कहना है कि इस मौसम में बाहर निकलना बिल्‍कुल किसी युद्ध में लड़ने सा है। सड़क के दोनों तरफ गाड़‍ियां फंसी हैं और यह वाकई डरावना है। कैथी खुद बफैलो की रहने वाली हैं। उन्‍होंने मौसम की इस स्थिति को खतरनाक और जानलेवा करार दिया है। साथ ही कैथी ने नागरिकों से अपील की है कि वो घरों के अंदर ही रहें।

11 घंटे बाद बची जान
क्रिसमस के मौके पर बफैलो में एक परिवार बर्फ में दब गया था। इस फैमिली में दो बच्‍चे भी थे जिनकी उम्र दो और छह साल थी। 11 घंटे तक फंसे रहने के बाद इन्‍हें बचाया जा सकता। सीबीएस न्‍यूज के साथ बात करते हुए परिवार के मुखिया जिला सैंटियागो ने बताया कि उन्‍होंने बचने की सारी उम्‍मीदें छोड़ दी थी। कार का इंजन चलता छोड़कर ही उन्‍होंने ठंड से बचने की तरकीब निकाली थी। बच्‍चों के साथ गेम खेलकर वह अपना तनाव और डर दूर कर रहे थे।

बताया जा रहा है कि कुछ इलाकों में इसी तरह के पीड़ित फंसे हो सकते हैं। गर्वनर होचुल के मुताबिक उन्‍होंने राष्‍ट्रपति जो बाइडेन से अपील की है इसे एक आपदा घोषित किया जाए और न्‍यूयॉर्क की मदद की जाए। अगले कुछ दिनों तक यहां पर मौसम के इसी तरह के रहने की संभावनाएं हैं। लोगों को सलाह दी गई है कि जरूरी होने पर ही वो घरों से बाहर निकलें।

संबंधित पोस्ट

बनारस: गोदौलिया पर घिर गईं अंजना ओम कश्‍यप, जनता ने लगाए ‘’मोदी का दलाल है’’ के नारे

Editor

क्या कांग्रेस को मजबूत कर पाएंगे राज्यसभा पहुंचे यूपी के तीन नेता?

navsatta

नये बने भाजपाई डा बीरबल ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर अपनी ही पार्टी के नेताओं को घेरा

navsatta

Leave a Comment