Navsatta
खास खबरखेलदेशमुख्य समाचार

मेसी के मैजिक से अर्जेंटीना बना चैंपियन, 36 साल बाद जीता खिताब, पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को हराया

कतर,नवसत्ताः   फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में हराते हुए खिताब अपने नाम कर लिया है। अर्जेंटीना के लिए अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे लियोनल मेसी ने अपने वर्ल्ड कप करियर का अंत शानदार तरीके से किया है। रेगुलर टाइम में स्कोर 2-2 से बराबरी पर था और फिर अतिरिक्त समय में भी स्कोर 3-3 से बराबर हुआ। इसके बाद पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच को अपने नाम किया।

एक्स्ट्रा टाइम में गया मुकाबला
90 मिनट के बाद स्कोर लाइन 2-2 से बराबर रही थी। इसके बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम में गया। एक्स्ट्रा टाइम में दोनों टीमों ने 1-1 गोल दागा। 90 मिनट में दोनों टीमों से 4 गोल आए। अर्जेंटीना ने फर्स्ट हाफ में 2 गोल दाग कर बढ़त बनाई। उसके लिए 23वें मिनट में लियोनल मेसी और 36वें मिनट में एंजल डी मारिया ने गोल दागे। वहीं, फ्रांस के कीलियन एम्बाप्पे ने 97 सेकेंड में 2 गोल दागकर स्कोर लाइन 2-2 से बराबर कर दी। एम्बाप्पे ने 80 मिनट में पेनल्टी से और 81वें मिनट में फील्ड गोल दागा।

पेनल्टी से आया पहला गोल
मैच के 21वें मिनट में अर्जेंटीना के एंजल डी मारिया फ्रांस के पेनल्टी बॉक्स की ओर बॉल लेकर दौड़े। वह लेफ्ट विंग से दौड़ लगाकर बॉक्स के अंदर पहुंचे। लेकिन, फ्रांस के ओस्मान डेम्बेले ने उन पर फाउल कर दिया। फाउल के बाद रेफरी ने अर्जेंटीना को पेनल्टी दे दी। लियोनल मेसी ने 23वें मिनट में पेनल्टी पर शॉट मारा। बॉल नेट के बॉटम राइट कॉर्नर में गई और अर्जेंटीना 1-0 से आगे हो गया।। इस गोल के साथ ही मेसी के टूर्नामेंट में 6 गोल हो गए हैं। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले प्लेयर बन गए।

डी मारिया ने बढ़ाई अर्जेंटीना की बढ़त
शुरुआती बढ़त के बाद भी अर्जेंटीना ने फ्रांस पर अटैक करना जारी रखा। 35वें मिनट में अर्जेंटीना के लियोनल मेसी राइट विंग से बॉल लेकर दौड़े। उन्होंने फ्रांस के पेनल्टी बॉक्स में साथी प्लेयर मैक एलिस्टर को पास दिया। मैक एलिस्टर ने उसी वक्त एंजल डी मारिया को बॉल दिया। 36वें मिनट में फ्रांस के गोलकीपर ह्यूगो लॉरिस डी मारिया की तरफ दौड़े। लेकिन, डी मारिया ने इतने में गोल की तरफ शॉट मार दिया। बॉल सीधा नेट में गई और स्कोर अर्जेंटीना के फेवर में 2-0 हो गया।

संबंधित पोस्ट

स्कूलों में सूर्य नमस्कार पर विवाद: ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा- इस्लाम में इसकी अनुमति नहीं

navsatta

मोदी-ममता ने चुनावी यात्रा की रद्द

navsatta

भाजपा के आतंरिक सर्वे में कुशीनगर सांसद का रिपोर्ट कार्ड खराब

navsatta

Leave a Comment