Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचार

जानिये प्रदेश का कौन सा जिला हर घर नल कनेक्शन देने में देश में बना नम्बर वन

लखनऊ,नवसत्ताः जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण इलाकों में हर घर नल कनेक्शन देने में यूपी के शाहजहांपुर ने इतिहास रच दिया है। जल जीवन मिशन की वेबसाइट पर दिये गये आंकड़ों के मुताबिक बुलंदशहर, बरेली, मिर्जापुर को भी इस सर्वेक्षण में स्थान मिला है। इस उपलब्धि को ग्रामीण पेयजल आपूर्ति के मामले में योगी सरकार की बड़ी छलांग माना जा रहा है। इस सर्वेक्षण में योजना की प्रगति के आधार पर मिलने वाले अंकों से देश भर में जिलों का चुनाव किया जाता है।

शाहजहांपुर, बुलंदशहर और बरेली के नाम दर्ज हुए
अक्टूबर में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले यूपी के जिलों में शाहजहांपुर, बुलंदशहर और बरेली के नाम दर्ज हुए हैं। जिलों की रैकिंग में शाहजहांपुर 689990 अंक पाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली श्रेणी में शीर्ष पर है। बुलंदशहर 657180 अंक प्राप्त कर दूसरे और बरेली 619114 अंक प्राप्त कर इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर है। अक्टूबर में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में यूपी का शाहजहांपुर पहले स्थान पर, मिर्जापुर दूसरे और बुलंदशहर तीसरे स्थान पर हैं। दिसम्बर तक बुंदेलखंड में 90 प्रतिशत से अधिक नल कनेक्शन प्रदान किये जाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

5 श्रेणियों में होता है जिलों का चुनाव

जल जीवन सर्वेक्षण-2023 में 5 श्रेणियों में देश भर के जिलों को चुना जाता है। चार श्रेणियों में एक माह में 100 प्रतिशत नल कनेक्शन वाले जिलों को फ्रंट रनर में, 75 से 100 प्रतिशत नल कनेक्शन करने वाले जिलों को हाई एचीवर्स, एचीवर्स की श्रेणी में, 50 से 75 प्रतिशत तक नल कनेक्शन प्रदान करने वाले जिलों को परफार्मर्स की श्रेणी और 0 से 25 प्रतिशत नल करने करने वाले जिलों को एस्पिरेंट श्रेणी में शामिल किया जाता है।

2 श्रेणियों में पहले स्थान पर रहा शाहजहांपुर

शाहजहांपुर ने अकेले अक्टूबर में 28419 नल कनेक्शन देकर एस्पिरेंट श्रेणी में पहला स्थान बनाया। वेबसाइट के मुताबिक एक अक्टूबर तक 44557 परिवारों को टैप कनेक्शन दिये गये। जबकि 31 अक्टूबर तक नल कनेक्शन देने का आंकड़ा 72976 पहुंचा है।

 

संबंधित पोस्ट

प्रियंका की पीएम मोदी को चिट्ठी, टेनी को बर्खास्त करने और मंच साझा न करने की मांग

navsatta

कोरोना की जांच को लेकर कैबिनेट सचिव का बड़ा बयान, कहा- वास्तविक स्थिति में भारी अंतर

Editor

गणेश होटल में कोरोना गाइडलाइन की उड़ाई जा रही धज्जियां

navsatta

Leave a Comment