Navsatta
खास खबरचुनाव समाचारदेशमुख्य समाचारराजनीति

Himachal Pradesh विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी, दांव पर 412 उम्मीदवारों की किस्मत

  • 30 हजार जवानों की तैनाती
  • 8 दिसंबर को आएगा परिणाम

नई दिल्ली,नवसत्ताः हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए वोटिंग जारी है। हिमाचल प्रदेश में आज सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया है और शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। हाई-वोल्टेज राजनीतिक अभियान 10 नवंबर को समाप्त हो गया। हिमाचल प्रदेश में आज 55 लाख से ज्यादा वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। हिमाचल प्रदेश में जगह-जगह पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जहां मतदाता वोटिंग करेंगे। पोलिंग बूथ पर सुरक्षा चाक-चौबंद है। चुनाव के लिए हिमाचल प्रदेश में 30 हजार जवानों की तैनाती की गई है। हिमाचल प्रदेश में वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

55 लाख से ज्यादा वोटर कर रहे अपने मताधिकार का इस्तेमाल
मतदाताओं को वोटिंग के लिए पोलिंग बूथ पर मतदाता फोटो पहचान पत्र (EPIC) ले जाना और दिखाना होगा। वे अपनी फोटो वोटर स्लिप के अलावा एक पहचान पत्र भी ले जा सकते हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, कुल 55,92,828 मतदाता, जिनमें 27,37,845 महिलाएं, 28,54,945 पुरुष और 38 थर्ड जेंडर हैं, 412 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

हिमाचल में बनाए गए 7,881 पोलिंग बूथ
चुनाव आयोग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में मतदान के लिए कुल 7,881 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। कांगड़ा जिले में सबसे अधिक 1,625 पोलिंग बूथ हैं जबकि लाहौल-स्पीति जिले में सबसे कम 92 पोलिंग बूथ हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में 7,235 पोलिंग बूथ और शहरी क्षेत्रों में 646 पोलिंग बूथ हैं।

सभी 68 सीटों पर मतदान आज

बता दें कि हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों पर मतदान आज जारी है। इनमें से 44 सीटें 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की झोली में आई थी, जबकि कांग्रेस सिर्फ 21 सीटों पर सिमट कर रह गई थी। इस चुनाव में दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है। आप भी चुनौती दे रही है। इसके अलावा बागी नेता भी बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

 

 

संबंधित पोस्ट

Bangladesh: कंटेनर डिपो में लगी आग 40 की मौत, 450 से अधिक घायल

navsatta

भाजपा विधायक ने प्रतापगढ़ एसपी पर गोली मारने की धमकी का लगाया आरोप,विधायक ने आवेश में खुद के कपड़े फाड़े,सड़क पर लेट कर कप्तान को गोली मारने का दिया नेवता

navsatta

लखनऊ,वाराणसी,प्रयागराज कानपुर में आज से रात्रि कर्फ्यू

navsatta

Leave a Comment