Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचार

Good News: बिहार के लड़के ने बनाया अनोखा हेलमेट, जानिये क्या है खासियत

नालंदा,नवसत्ताः इंजीनियरिंग के एक छात्र ने एक अनोखा हेलमेट तैयार किया है। ये हेलमेट आपकी सुरक्षा करने के साथ ही आपकी बाइक का ख्याल भी रखेगा। बताया जा रहा है कि हेलमेट डिवाइस गाड़ी से कनेक्ट करने के बाद काम करेगा। नए किस्म के इस हेलमेट को लेकर बिहार शरीफ के अस्पताल चौक पर लोगों को जागरूक करने के लिए पटना के छात्र राज ने डेमो दिया। डेमो के दौरान हेलमेट को और बेहतर बनाने के लिए लोगों से सुझाव भी लिया गया। हालांकि अभी बाजार में यह हेलमेट नहीं आया है, लेकिन जल्द आ जाएगा।

हेलमेट में तीन तरह की खूबियां
जानकारी के अनुसार, इसमें तीन तरह की खूबियां है। पहली खूबी यह है कि डुप्लीकेट चाभी से बाइक चोरी करना चाह रहा है तो बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी। इससे बाइक चोरी पर भी विराम लगेगा। दूसरी खूबी यह है कि अगर कोई व्यक्ति शराब का सेवन कर बाइक चलाना चाहेगा तो उसमें लगा सेंसर के कारण बाइक अपने आप बंद हो जाएगी।

तीसरी खूबी यही है कि अगर आप बाइक पर ट्रिपल लोडिंग चलने की सोच रहे हैं तो बाइक में लगा डिवाइस स्टार्ट होने ही नहीं देगी। इसके अलावा रेड सिग्नल पर जाने के बाद गाड़ी ऑटोमेटिक बंद हो जाएगी। कुल मिलाकर माना जाए तो यह हेलमेट पूरी तरह से सेफ है।

बाजार में आने में लगेंगे एक-दो साल
नालंदा के ट्रैफिक डीएसपी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि सड़क हादसे, बाइक चोरी जैसी समस्याओं से निपटने के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हेलमेट बिहार के इंजीनियर्स तैयार कर रहे हैं। इंजीनियरों को इसे तैयार करने में काफी हद तक सफलता मिल गई है। बाजार में व्यावसायिक रूप से आने में एक से दो साल का समय लगने का अनुमान है।

संबंधित पोस्ट

कतर में 8 भारतीयों को मौत की सजा : विदेश मंत्री ने परिजनों से की मुलाकात

navsatta

कान फिल्म महोत्सव में रेड कार्पेट पर जलवा बिखेरा सिया पारिख ने

navsatta

इजरायल पर हमास का भीषण हमला, इजरायली पीएम ने किया जंग का ऐलान

navsatta

Leave a Comment