Navsatta
आस्थाखास खबरदेशमुख्य समाचार

देव दीपावली काशीः थ्री डी लेजर टेक्निक से पर्यटक देखेंगे शिव और गंगा की कहानी

वाराणसी,नवसत्ता : देव दीपावली को भव्य बनाने के लिए प्रदेश की सरकार ने पूरी ताकत लगा दी है। अयोध्या में हुए थ्री डी लेकर शो की तर्ज पर काशी में भी भव्य लेज़र शो का आयोजन किया जा रहा है। इतना ही नहीं इस बार गंगा नदी के दूसरी तरफ रेत पर करीब आधे घंटे तक ग्रीन इलेक्ट्रॉनिक आतिशबाजी से भी काशी के आसमान रंगीन हो जायेगा।

कार्तिक पूर्णिमा पर होने वाले इस विश्वप्रसिद्ध आयोजन में काशी के जन जन का सहयोग होता है। काशी के घाट पर दैनिक आरती करने वाली समितियां, स्थानीय संस्थाएं भी इस आयोजन को दिव्य और भव्य बनाने के लिए जुटे हैं। हर घाट पर अलग लग थीम पर आधारित दीपमाला बनाई गई है। इस आयोजन की महत्ता इसी बात से समझी जा सकती है की सीएम योगी खुद आयोजन के पहले तैयारियों की समीक्षा करने काशी में हैं।

मां गंगा, देवदीपावाली और शिव कथा सुनेंगे थ्री डी टेक्निक से
दिल्ली की की एक कंपनी ने अयोध्या में थ्री डी लेज़र टेक्निक से राम कथा का शो संपन्न कराया था । इस शो की बहुत तारीफ हुई थी। इसी कंपनी को काशी में भी लेज़र शो करने के लिए दिया गया है। दो सौ से ज्यादा लोगो की टीम ने इस बार मां गंगा के अवतरण की कथा, देव दीपावली की कहानी और भगवान शिव के कथा की थीम पर आधारित करीब आठ मिनट का शो तैयार किया है जिसे कई बार रिपीट किया जाएगा।

चेतसिंह घाट के पास करीब पांच सौ फीट लंबी दीवार पर लेजर लाइट से इन कथाओं को थ्री डी टेक्निक से लोगो को दिखाया जायेगा। इसके अलावा इसी कंपनी को ग्रीन आतिशबाजी का भी जिम्मा सौंपा गया है। गंगा के उस पार रेत पर करीब आधे घंटे तक रंग बिरंगी आतिशबाजी को दिखाने की तयारी पूरी हो चुकी है।

राजा घाट पर बन रहा नंदी, विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद
अलग अलग थीम पर स्थानीय लोग भी इस आयोजन को संपन्न। कराते हैं। घाट पर लोग दीपमाला की श्रृंखला बना कर सामाजिक संदेश भी देते हैं। ऐसी ही एक थीम राजा घाट के पास बनाया जा रहा है। विश्वनाथ मंदिर , नंदी और ज्ञानवापी मस्जिद की आकृति को दीपो की श्रृंखला से सजाया जा रहा है। वही अस्सी घाट समेत कई घाट पर गंगा सफाई की थीम पर आधारित सजावट की जाएगी।

संबंधित पोस्ट

रायबरेली के डीएम ने किया तिरंगे का अपमान!

navsatta

बजट से इकोनॉमी में स्थिरता लाने की कोशिश की गई : वित्त मंत्री

navsatta

भारत जोड़ो यात्रा: राहुल दोपहर 12 बजे लाल चौक पर फहराएंगे तिरंगा

navsatta

Leave a Comment