Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचारराजनीति

झूठ एवं नफरत की व्यवस्था को समाप्त करेंगेः मल्लिकार्जुन खड़गे

नई दिल्ली,नवसत्ताः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने  पार्टी अध्यक्ष का औपचारिक रूप से कार्यभार संभाल लिया और कहा कि पार्टी मौजूदा सरकार की ‘‘झूठ एवं नफरत की व्यवस्था’’ को ध्वस्त करेगी। 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का कोई नेता कांग्रेस का अध्यक्ष बना है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को 47 सदस्यीय संचालन समिति का गठन किया जो कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के स्थान पर कार्य करेगी। खड़गे के नए पार्टी कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालने के कुछ घंटों बाद घोषित की गई समिति में पिछले सीडब्ल्यूसी के अधिकांश सदस्यों को बरकरार रखा गया था।

नई समिति से शशि थरूर का नाम गायब
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को नई समिति का सदस्य बनाया गया है। प्रियंका गांधी, एके एंटनी, अंबिका सोनी, आनंद शर्मा, केसी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला भी नए पैनल का हिस्सा हैं। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हाल ही में संपन्न चुनाव में खड़गे के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले शशि थरूर हालांकि सूची से गायब हैं। रिपोर्टों के अनुसार, सीडब्ल्यूसी के सभी सदस्यों और पार्टी के पदाधिकारियों ने नए पार्टी प्रमुख को अपना इस्तीफा सौंप दिया ताकि वह अपनी टीम चुन सकें। केसी वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संविधान के अनुच्छेद XV (बी) के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष ने संचालन समिति का गठन किया है जो कांग्रेस कार्य समिति के स्थान पर कार्य करेगी।

आम लोगों में पार्टी पर भरोसा बनना सबसे बड़ी चुनौती
बता दें कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष का कार्यभार संभालने वाले मल्लिकार्जुन खरगे की इस जिम्मेदारी को अगर ‘कांटों का ताज’ कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी क्योंकि एक ओर उन्हें पार्टी के चुनावी प्रदर्शन में सुधार लाना है वहीं उन्हें आम लोगों में पार्टी की पकड़ को भी मजबूत बनाने की चुनौती का सामना करना है। उनका कार्यकाल ऐसे समय पर शुरू हुआ है जब कांग्रेस चुनावी रूप से सबसे खराब स्थिति में है और उसे लगातार दो लोकसभा चुनावों में करारी हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा 2020 से पार्टी करीब 10 चुनाव हार चुकी है। साथ ही उसे विपक्ष में भी क्षेत्रीय दलों से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है।

संबंधित पोस्ट

अंबेडकरनगर में छात्रा का दुपट्टा खींचा…पुलिस ने दौड़ाकर मारी गोली, पुलिस की राइफल छीनकर भागे थे

navsatta

कभी बेटियों-व्यापारियों के लिए संकट थे अपराधी, आज पुलिस बनी अपराधियों के लिए संकट: सीएम

navsatta

पान मसाला, सिगरेट बेचने वालों को नगर निगम से लेना होगा लाइसेंस

navsatta

Leave a Comment