Navsatta
देशमुख्य समाचारव्यापार

धनतेरस पर आभूषण विक्रेताओं को बिक्री में 20 प्रतिशत वृ्द्धि की उम्मीद

नई दिल्ली, नवसत्ताः सप्ताहांत के दो दिनों में मनाए जा रहे धनतेरस के पर्व की शनिवार को अच्छी शुरुआत हुई क्योंकि उपभोक्ताओं ने बाजारों की ओर रुख करना शुरू कर दिया। दिवाली से पहले दिन धनतेरस को सोना और चांदी खरीदने के लिए एक शुभ दिन माना जाता है। बड़े आभूषण कारोबारियों और उद्योग संगठन ने अनुमान जताया है कि रविवार को मांग और बढ़ेगी तथा धनतेरस पर होने वाली बिक्री पिछले वर्ष की तुलना में 20 फीसदी अधिक रह सकती है।

सोने की ऊंची कीमतों के बावजूद धनतेरस को उपभोक्ताओं ने खरीदारी की। शनिवार को दिल्ली में सोने की कीमत 50,139 रुपये प्रति दस ग्राम (कर शामिल नहीं) रही। पिछले साल धनतेरस को दस ग्राम सोना 47,644 रुपये के भाव पर था। धनतेरस के मौके पर आम तौर पर 20-30 टन सोना बिकता है। अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद के अध्यक्ष आशीष पेठे ने पीटीआई-से कहा, ‘‘दिन की शुरुआत से ही लोगों की भीड़ उमड़ती रही। इस साल धनतेरस सप्ताहांत में मनाया जा रहा है, हम उम्मीद करते हैं कि बाजार में गतिविधि बढ़ेगी।’’

पेठे ने कहा, ‘‘मूल्य के लिहाज से वृद्धि पांच से दस फीसदी अधिक रह सकती है क्योंकि 2021 की तुलना में सोने के दाम भी पांच फीसदी अधिक हैं।’’ पिछले तीन-चार दिनों से उपभोक्ता धारणा अच्छी रही है और बिक्री की गति सकारात्मक रही है। उन्होंने कहा कि उद्योग को दो दिन में अच्छे कारोबार की उम्मीद है। पीएनजी ज्वैलर्स के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सौरभ गाडगिल ने कहा कि महाराष्ट्र में सुबह से ही लोगों की संख्या काफी अच्छी रही।

लोग या तो अपने पहले से बुक किए गए आभूषण लेने या सोने और चांदी के सिक्के खरीदने के लिए आए। उत्तर प्रदेश स्थित ऐशप्रा जेम्स एंड ज्वेल्स के निदेशक वैभव सराफ ने कहा कि दो साल बाद इस बार अच्छे धनतेरस की उम्मीद है। ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के उपाध्यक्ष सैयम मेहरा ने कहा कि मुंबई के जावेरी बाजार में लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है और रविवार को इसमें और तेजी आएगी।

सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स के प्रबंध निदेशक और सीईओ सुवनकर सेन ने कहा कि शुक्रवार से बाजार में काफी सकारात्मकता का माहौल बना है। उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि इस साल धनतेरस सप्ताहांत पर पड़ रहा लिहाजा हमें इसके काफी अच्छा रहने की उम्मीद है।’’ कल्याण ज्वैलर्स के कार्यकारी निदेशक रमेश कल्याणरमन ने कहा, ‘‘पहले से बुकिंग मजबूत होने से सभी शोरूम में, विशेषकर गैर-दक्षिण बाजारों में बड़ी संख्या में ग्राहकों के आने की उम्मीद है।

संबंधित पोस्ट

Goa Assembly Election 2022: अमित पालेकर होंगे आम आदमी पार्टी के सीएम पद का चेहरा

navsatta

कोरोना से बचाने के लिए बच्चों का रखें खास ख्याल

navsatta

मंकीपॉक्स ने बढ़ाई चिंता, केरल के बाद दिल्ली में मिला मरीज

navsatta

Leave a Comment