Navsatta
खास खबरचुनाव समाचारदेशमुख्य समाचार

हिमाचल विधानसभा चुनाव 12 नवंबर को, गुजरात चुनाव का ऐलान दीपावली के बाद

नई दिल्ली,नवसत्ता: चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे. जबकि 8 दिसंबर को नतीजे आयेंगे. आयोग ने बताया कि हिमाचल में वोटिंग सिंगल फेज में की जाएगी. इसके अलावा गुजरात में चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है. आयोन ने कहा कि दीपावली के बाद गुजरात विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

चुनाव के तारीखों का ऐलान करते हुए आयोग ने कहा कि नामांकन करने की आखिरी तिथि 25 अक्टूबर होगी. वहीं, नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर होगी.

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को खत्म होगा. 68 सीटों वाली इस विधानसभा में भाजपा के पास 45 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 20 एमएलए हैं.

दूसरी तरफ गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को खत्म हो रहा है. 182 सदस्यीय विधानसभा में फिलहाल 111 विधायक भाजपा के हैं, जबकि कांग्रेस के पास 62 विधायक हैं. आयोग ने चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल ही में दोनों राज्यों का दौरा किया था.

हम निष्पक्ष चुनाव कराने को प्रतिबद्ध: सीईसी

सीईसी राजीव कुमार ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि अक्टूबर त्योहारों का महीना है और इसी में लोकतंत्र का त्योहार हम जोड़ रहे हैं. साथ ही हम निष्पक्ष चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है. हमारा प्रयास है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव होना चाहिए. नामांकन के दिन तक मतदाता सूची में नाम जोड़ा जा सकता है.

घर जाकर मतदान कराने की सुविधा

चुनाव आयोग ने कहा कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, विकलांग या कोविड संक्रमित जो वोट देना चाहते हैं और वह लोग पोलिंग बूथ तक नहीं आ सकते हैं. ऐसे मतदाताओं को आयोग घर जाकर मतदान करने की सुविधा देगा.

आयोग ने बनाई स्क्रीनिंग कमेटी

चुनाव आयोग ने स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है. इसके जरिए समिति आदर्श आचार संहिता लागू होने की तारीख से अनुमति, स्पष्टीकरण के मामलों से संबंधित प्रत्येक प्रस्ताव की भारत निर्वाचन आयोग को भेजने से पहले जांच करेगी. यानि कोई भी सरकारी विभाग अनुमति/स्पष्टीकरण के लिए मूल फाइल को सीईओ के कार्यालय में नहीं भेजेगा. इसके बजाय केवल स्क्रीनिंग कमेटी के माध्यम से ही भेजा जाएगा.

आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा में 68 सीटें हैं. 2017 में इतनी ही सीटों पर चुनाव हुए थे. तब राज्य की 17 विधानसभा सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित थीं, जबकि तीन सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित थीं. राज्य में 48 विधानसभा सीटें सामान्य वर्ग के लिए थीं. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 44, कांग्रेस ने 21 और अन्य ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी.

गुजरात में कुल 182 सीटें हैं. इनमें 40 सीटें आरक्षित हैं. 13 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के लिए और 27 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए रिजर्व हैं. पिछले विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो भाजपा को 99 सीटें मिली थीं, वहीं कांग्रेस के खाते में 77 सीटें आई थीं. दो सीटें भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) और एक सीट एनसीपी को मिली थी. बाकी तीन सीटों में निर्दलीय जीते थे.

संबंधित पोस्ट

अभ्यास मैच में चमके शमी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

navsatta

अखिलेश यादव का बड़ा ऐलान, नहीं लड़ेंगे यूपी विधानसभा चुनाव

navsatta

ट्रेन से ललितपुर पहुंची प्रियंका ने पीड़ित किसान परिवार को ढांढ़स बंधाया

navsatta

Leave a Comment