Navsatta
अपराधखास खबरदेश

चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर एक्शन में सीबीआई, 20 राज्यों में 56 ठिकानों पर छापेमारी

नई दिल्ली,नवसत्ता: ऑनलाइन बाल यौन शोषण सामग्री के मामले में 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 56 ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी की है. इसे ऑपरेशन मेघचक्र नाम दिया गया है. सीबीआई के मुताबिक कई ऐसे गैंग चिह्नित किये गए हैं, जो न केवल चाइल्ड सेक्सुअल प्रोनोग्राफी के संबंधित साम्रगी का व्यापार करते हैं, बल्कि बच्चों को फिजिकली ब्लैकमेल भी करते हैं.

आपको बता दें कि सीबीआई को इंटरपोल के जरिए सिंगापुर से इस मामले के इनपुट्स मिले थे जिसके बाद अब सीबीआई एक्शन में आ गई है. सीबीआई की ये छापेमारी दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, पटना समेत 20 राज्यों में चल रही है. पिछले साल भी ऑपरेशन चलाया गया था जिसका नाम ऑपरेशन कार्बन था.

देश में चाइल्ड पोर्नोग्राफी का मामला कोई नया मामला नहीं है. यह देश में लगातार चिंता का विषय रहा है. भारत में सोशल मीडिया साइट्स पर अपलोड होते चाइल्ड पोर्नोग्राफी के वीडियो और कंटेंट को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी चिंता जता चुका है.

वहीं सीबीआई के मुताबिक, कई ऐसे गैंग चिन्हित किए गए है, जो न केवल चाइल्ड सेक्सुअल पोर्नोग्राफी करते हैं, बल्कि उसके जरिए बच्चों को फिजिकली ब्लैकमेल भी करते हैं. ये छापेमारी अभियान क्लाउड स्टोरेज सेवाओं पर टारगेट है, जिसका इस्तेमाल अपराधी बच्चों के साथ अवैध यौन गतिविधियों के ऑडियो-विजुअल सर्कुलेट करने के लिए करते हैं.

संबंधित पोस्ट

शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव, सेंसेक्स में 389 अंकों की बढ़त

navsatta

मिशन का दावा: आरओ से ज्यादा स्वच्छ और स्वास्थ्यवर्धक होगा हर घर पहुंचने वाला जल

navsatta

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन

navsatta

Leave a Comment