Navsatta
खास खबरदेश

कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आज से शुरू, चलते-फिरते कंटेनर में सोएंगे राहुल गांधी

कन्याकुमारी,नवसत्ता: कन्याकुमारी से कश्मीर तक की कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा आज से शुरू हो रही है. इस दौरान राहुल 12 राज्यों से गुजरकर 3,570 किलोमीटर लंबी दूरी तय करने वाले हैं. यह यात्रा पांच महीनों तक चलेगी.

कांग्रेसियों का कहना है कि इस यात्रा का उद्देश्य देशवासियों में प्रेम और एक-दूसरे के प्रति भाईचारे को बढ़ाना है. यात्रा की शुरूआत तमिलनाडु से की जाएगी. यात्रा में शामिल होने के लिए राहुल गांधी सुबह तमिलनाडु पहुंच चुके हैं.

बताते चलें कि राहुल गांधी के साथ कांग्रेस नेता और सिविल सोसायटी से जुड़े करीब 300 लोग पदयात्रा में शामिल रहेंगे. पदयात्रा दो बैचों में चलेगी, एक सुबह 7-10:30 बजे से और दूसरी दोपहर 3:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक. जहां सुबह के सत्र में कम संख्या में प्रतिभागी शामिल होंगे, वहीं शाम के सत्र में सामूहिक लामबंदी होगी. औसतन रोजाना लगभग 22-23 किमी चलने की योजना है.

कांग्रेस ने पहले ही साफ कर दिया था कि राहुल गांधी यात्रा के दौरान किसी होटल में नहीं रुकेंगे. राहुल गांधी अगले 150 दिनों तक कंटेनर में सोने वाले हैं. कुछ कंटेनरों में स्लीपिंग बेड, शौचालय और एयर-कंडीशनर भी लगाए गए हैं. यात्रा के दौरान कई क्षेत्रों में तापमान और वातावरण में अंतर होगा. स्थान परिवर्तन के साथ भीषण गर्मी और उमस को देखते हुए व्यवस्था की गई है. लगभग 60 ऐसे कंटेनर तैयार किए गए हैं जहां एक गांव स्थापित किया गया है. रात्रि विश्राम के लिए कंटेनर को गांव के आकार में प्रतिदिन नई जगह पर खड़ा किया जाएगा.

राहुल गांधी टेंट में ही कांग्रेस नेताओं के साथ खाना खाएंगे और यह खाना सभी नेता मिलकर ही बनाएंगे. हालांकि कुछ जगहों पर राज्य कांग्रेस की इकाइयां भी यात्रा में शामिल कांग्रेस नेताओं के लिए खाने-पीने का इंतजाम करेंगी.

बता दें की इससे पहले कांग्रेस ने आज सुबह 7 बजे सबसे पहले पूर्व पीएम राजीव गांधी की याद में प्रार्थना सभा आयोजित की. अब इसके बाद दोपहर 03:05 मिनट में तिरुवल्लुवर स्मारक का दौरा किया जाएगा. 03:25 मिनट पर विवेकानंद स्मारक, 03:50 मिनट पर कामराज स्मारक जाएंगे. वहीं 04:10 मिनट पर महात्मा गांधी मंडपम में कार्यक्रम किया जाना है. शाम 4.40 बजे गांधी मंडपम से कुछ दूर स्थित सभास्थल तक सभी नेता पैदल जाएंगे. शाम 5 बजे एक जन सभा में भारत जोड़ो यात्रा लॉन्च की जाएगी. इसके बाद भारत जोड़ो यात्रा को आगे बढ़ाया जाएगा.

संबंधित पोस्ट

केन्या में दो भारतीय पर्यटकों के लापता होने के मामले में 9 पुलिसकर्मी गिरफ्तार

navsatta

सीएम योगी ने दिया रात्रि कर्फ्यू को कड़ाई से पालन कराने का निर्देश

navsatta

आईसीएमआर ने कोरोना से तीसरी लहर के लिए फिर चेताया, कहा- ना बनाएं घूमने का प्लान

navsatta

Leave a Comment