Navsatta
क्षेत्रीयखास खबरचर्चा में

बिना सिर और लाठी वाले बापू के प्रतिमा की मरम्मत शुरू

आजादी के अमृत महोत्सव में याद आये बापू

बछरावां- रायबरेली,नवसत्ता: कांग्रेस के साथ क्षेत्र के सामिजिक संगठनों और शहरवासियों ने भी उत्साह के साथ स्वागत किया और मूर्ति की देखभाल की। समय-समय पर गांधी जी को याद भी किया। लेकिन समय के साथ यह स्थिति बदली गई। अब हाल यह है कि जगह-जगह से टूट-फूट चुकी इस प्रतिमा को बदलना ही अंतिम विकल्प है।

समोधा गांव में समता इंटर कॉलेज के पास लगभग तीस वर्ष पहले गांधी जी की प्रतिमा लगाई गई थी । राजनीतिक दलों , सामाजिक संगठनों , ग्रामीणों व विद्यालय के बच्चों ने भी उत्साह के साथ गांधी जी को याद भी किया । प्रतिमा की देखभाल भी लोग करते रहे । लेकिन समय के साथ स्थिति बदल गई है । इस प्रतिमा से महीनों से सिर गायब है । ग्रामीणों की शिकायत पर ब्लॉक कर्मचारियों ने प्रतिमा को दुरुस्त करने का काम शुरू किया है ।समोधा गांव में गांव के गांधीग्राम घोषित होने के बाद समता इंटर कॉलेज के पास लगभग 30 वर्ष पहले एक महात्मा गांधी की प्रतिमा लगवाई गई ।

गांधी जयंती के साथ ही अन्य आयोजनों के समय इस प्रतिमा पर लोग श्रद्धासुमन भी अर्पित करते रहे हैं। लगभग एक दशक पूर्व प्रतिमा के सामने खाली पड़ी जमीन पर पानी की टंकी का निर्माण करा दिया गया । जिसके चलते धीरे-धीरे विद्यालय से प्रतिमा का नाता टूटने लगा । देखरेख के अभाव में प्रतिमा के आसपास बड़ी बड़ी घास फूस उग आई । कुछ अराजक तत्वों ने गांधी जी की प्रतिमा का सिर और लाठी तोड़ कर फेंक दी ।

हाल ही में प्रतिमा का सिर लोगों को तालाब सूखने पर तालाब की तलहटी में मिला है । गांधीजी की टूटी हुई प्रतिमा के फोटो और वीडियो वायरल होने से प्रशासन हरकत में आया है । ब्लाक कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर गांधी जी की प्रतिमा को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया है ।

बछरावां  एडीओ पंचायत प्रेमपाल का  कहना है कि ग्रामीणों से सूचना मिलने पर प्रतिमा का दुरुस्तीकरण कराया जा रहा है। प्रतिमा के आसपास उगी घास फूस को हटा दिया गया है। साफ-सफाई के पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं ।

संबंधित पोस्ट

केंद्रीय मंत्री टेनी का बेटा किसानों को कुचलने का मुख्य आरोपी, 14 आरोपियों के खिलाफ 5000 पन्नों की चार्जशीट दाखिल

navsatta

किसानों का डाटाबेस तैयार कर सीधे लाभ पहुंचाएगी योगी सरकार

navsatta

प्रसिद्ध तिरुपति मंदिर के 743 कर्मचारी पाए गए COVID-19 पॉजिटिव, तीन की मौत

Editor

Leave a Comment