Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचार

जगदीप धनखड़ ने 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में ली शपथ

नई दिल्ली,नवसत्ता: देश को आज 14वां उपराष्ट्रपति मिल गया है. जगदीप धनखड़ को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई. इस शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे.

बता दें कि जगदीप धनखड़ ने शनिवार को उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के प्रत्याशी के तौर पर विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया था. 71 वर्षीय धनखड़ देश के नए उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति के रूप में एम वेंकैया नायडू की जगह लेंगे. नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को पूरा हो गया था.

शपथ ग्रहण करने से पहले धनखड़ ने सुबह राजघाट जा कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. बापू के स्मारक पर जाने के बाद धनखड़ ने ट्वीट किया, ”पूज्य बापू को श्रद्धांजलि देते हुए राजघाट की शांत भव्यता में भारत की सेवा में तत्पर रहने के लिए अपने आप को धन्य एवं प्रेरित महसूस किया.” इससे पहले जगदीप धनखड़ ने बापू के स्मारक गए.

धनखड़ ने अपनी राजनीति की शुरुआत जनता दल से की थी. धनखड़ 1989 में झुंझनुं से सांसद बने. पहली बार सांसद चुने जाने पर ही उन्हें बड़ा इनाम मिला. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में अपनी मौजूदा भूमिका से पहले धनखड़ एक प्रसिद्ध वकील थे. उन्होंने राजस्थान में जाट समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का दर्जा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. केन्द्र में कुछ दिनों के लिए संसदीय कार्य मामलों के कनिष्ठ मंत्री रह चुके धनखड़ को उनका यह अनुभव राज्यसभा के सभापति के रूप में सदन का संचालन करने में मददगार साबित होगा.

बता दें कि जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति चुनाव में 528 वोट मिले जबकि उनकी प्रतिद्वंदी विपक्षी उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा को 182 वोट मिले थे. धनखड़ ने उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल पड़े वैध मतों में से 72 फीसदी से ज्याद वोटों के साथ जीत हासिल की थी.

संबंधित पोस्ट

पूजित अक्षत लेकर पहुंचे कार्यकर्ताओं का तिलक लगाकर हो रहा स्वागत

navsatta

केजीएमयू लखनऊ में 75 बिस्तर वाली कोविड सुविधा का हुआ उद्घाटन

navsatta

बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय मथुरा में बांच रहे कथा

navsatta

Leave a Comment