Navsatta
खास खबरमुख्य समाचारराजनीतिराज्य

नीतीश कुमार 8वीं बार बने बिहार के मुख्यमंत्री, तेजस्वी यादव बने उप मुख्यमंत्री

पटना,नवसत्ता: नीतीश कुमार ने 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. उनके साथ तेजस्वी यादव ने भी शपथ ली है. बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में हुए एक कार्यक्रम में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. वहीं, तेजस्वी यादव आज दूसरी बार राज्य के उपमुख्यमंत्री बने हैं. शपथ लेते ही तेजस्वी ने नीतीश कुमार के पैर छूकर आशीर्वाद लिया.

इससे पहले नीतीश कुमार ने एनडीए गठबंधन से नाता तोड़ते हुए मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया था. उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल के साथ नई सरकार बनाने का दावा पेश किया था. महागठबंधन विधायक दल के नेता के रूप में नीतीश कुमार ने 165 विधायकों के समर्थन का दावा किया है.

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि अब जल्द ही विधानसभा का सत्र बुलाया जाएगा और मंत्रियों का शपथ ग्रहण भी जल्द से जल्द होगा. हम समय आने पर जनता को सब कुछ बता देंगे. बीजेपी के साथ जाने पर हमारी सीटें कम हुईं थी.

शपथ ग्रहण से पहले नीतीश कुमार ने कहा कि पुरानी बातों को भूलकर बिहार के विकास के लिए काम करेंगे. तेजस्वी यादव ने भी नीतीश कुमार को देश का सबसे अनुभवी और परिपक्व मुख्यमंत्री बताया था. करीब पांच साल बाद अब दोनों मिलकर फिर से बिहार में सरकार चलाएंगे.

इससे पहले उन्होंने तेजस्वी यादव से मुलाकात की है. सूत्रों के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच कैबिनेट के विस्तार पर चर्चा हुई है. कहा जा रहा है कि नई सरकार में आरजेडी खेमे से 16 और जेडीयू खेमे से 13 मंत्री शपथ ले सकते हैं. वहीं, कांग्रेस से चार मंत्री शपथ लेंगे.

नीतीश कुमार ने 165 विधायकों के समर्थन का दावा पेश किया है. वर्ष 2020 के विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. वहीं इस्तीफे की घोषणा के बाद नीतीश कुमार ने बीजेपी पर कई गंभीर आरोप लगाये. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने हमेशा अपमानित करने का काम किया. जदयू को कमजोर करने की साजिश बीजेपी की ओर से की जाती रही. उन्होंने यह भी कहा कि, बीजेपी विधानसभा में अकेली पार्टी रह जाएगी. नीतीश कुमार ने कहा कि बीजेपी लगातार अपमान करने का काम करती है.

संबंधित पोस्ट

पहले पार्टी के लिये काम करें, फिर कोई उम्मीद करें, शिवपाल ने अपर्णा यादव को दी नसीहत

navsatta

अभ्यास मैच में चमके शमी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

navsatta

जाम की समस्या से निजात दिलाएगा योगी सरकार का कमांड एंड कंट्रोल सेंटर

navsatta

Leave a Comment