Navsatta
खास खबर चुनाव समाचार देश मुख्य समाचार

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना जारी, शाम को आएंगे नतीजे

नई दिल्ली,नवसत्ता: देश के नए उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान शुरु हो चुका है. मतदान सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगा और आज शाम को ही इस चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. इस बार उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की ओर से पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ हैं. जगदीप धनखड़ का मुकाबला विपक्ष की उम्मीदवार मारग्रेट अल्वा से है.

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वोट डालने पहुंचे. इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपना वोट डाला. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और अश्विनी वैष्णव ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

उप-राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पीयूष गोयल ने भी भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ संसद में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला.

उप-राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालते रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद डॉ मनमोहन सिंह उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डालने संसद पहुंचे. स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के चलते उन्हें वीलचेयर का सहारा लेना पड़ रहा है.

उप-राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने पहुंचे पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह

संसद में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला. उनके अलावा पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और मनीष तिवारी भी वोट डालने पहुंचे.

उप-राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालती सोनिया गाँधी

विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा भी संसद पहुंचीं.

मार्गरेट अल्वा पहुंचीं संसद

आपको बता दें कि तृणमूल कांग्रेस ने आज हो रहे उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए हो रही वोटिंग से किनारा करने का फैसला किया है. टीएमसी सांसद सुदीप बंदोपध्याय ने टीएमसी सांसद शिशिर अधिकारी को पत्र लिखकर वोटिंग न करने को कहा है. उन्होंने कहा कि यह पार्टी का आदेश है.

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने इस चुनाव में भी एनडीए प्रत्याशी को अपना समर्थन देने की घोषणा की है. बसपा मुखिया ने ट्वीट कर जगदीप धनखड़ को समर्थन देने की औपचारिक घोषणा की है.

गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति के रूप में एम.वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है और नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे. लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्य उपराष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल होते हैं. दोनों सदनों के मनोनीत सदस्य भी उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के पात्र होते हैं. संसद के दोनों सदनों को मिलाकर सदस्यों की मौजूदा संख्या 788 है, जिनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं. उपराष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए किसी उम्मीदवार को जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है. जो भी इस आंकड़े तक पहुंच जाता है, उसकी जीत सुनिश्चित हो जाती है.

संबंधित पोस्ट

निर्माता सुमित कुमार को मिला बेस्ट प्रोड्यूसर का “दादा साहेब फाल्के आइकॉन अवार्ड फ़िल्मस”

navsatta

राष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार ने फ्लिपकार्ट के साथ साइन किया एमओयू

navsatta

सीएम योगी ने गोरखपुर से किया पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

navsatta

Leave a Comment