Navsatta
खास खबरफाइनेंसव्यापार

आरबीआई ने रेपो रेट बढ़ाया, लोन महंगा

नई दिल्ली,नवसत्ता: भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 50 बेसिस प्वाइंट तक बढ़ाने का फैसला लिया है. आरबीआई के इस फैसले के बाद अब रेपो रेट की दर 4.9% से बढ़कर 5.40% हो गई है. केंन्द्रीय बैंक की ओर से कहा गया है कि फैसला वर्तमान प्रभाव से ही लागू होगा. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस फैसले की जानकारी दी है.

इससे पहले बीते तीन अगस्त से इस मामले पर आरबीआई की समिति इस मसले पर मंथन कर रही थी. आरबीआई गवर्नर ने तीन दिनों (तीन अगस्त से पांच अगस्त) तक चली एमपीसी की बैठक के बाद इस फैसले का एलान किया है. अंदेशा जताया जा रहा था कि आरबीआई अपनी इस बैठक में रेपो रेट को एक बार फिर बढ़ा सकता है.

मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिन की बैठक में किये गये निर्णय की जानकारी देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, ”एमपीसी ने आम सहमति से रेपो दर 0.5 प्रतिशत बढ़ाकर 5.4 प्रतिशत करने का निर्णय किया है.”

उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ऊंची मुद्रास्फीति से जूझ रही है और इसे नियंत्रण में लाना जरूरी है. दास ने कहा, ”मौद्रिक नीति समिति ने मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिये नरम नीतिगत रुख को वापस लेने पर ध्यान देने का भी फैसला किया है.”

संबंधित पोस्ट

पहाड़ों पर बर्फबारी, दिल्ली-UP में फिर बढ़ेगी ठंड

navsatta

रामायणकालीन पात्रों के नाम पर होंगे अयोध्या के छह प्रवेश द्वार

navsatta

हर तरफ धमाल, वेंटिलेटर पर सरकारी अस्पताल

navsatta

Leave a Comment