Navsatta
खास खबरदेशस्वास्थ्य

मंकीपॉक्स ने बढ़ाई चिंता, केरल के बाद दिल्ली में मिला मरीज

नई दिल्ली,नवसत्ता: राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प मच गया है. सूत्रों के मुताबिक वह व्यक्ति हिमाचल प्रदेश के मनाली में एक पार्टी में शामिल हुआ था. 31 वर्षीय व्यक्ति का कोई यात्रा इतिहास नहीं है, जिसे बुखार और त्वचा के घावों के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मरीज को मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है.

इससे पहले भारत में केरल में मंकीपॉक्स के तीन मामले सामने आ चुके हैं. पहला मामला 14 जुलाई को दक्षिण केरल के कोल्लम जिले में सामने आया था. वहीं दूसरा मामला 18 जुलाई को और तीसरा मामला 22 जुलाई को केरल में ही सामने आया था. तीनों शख्स विदेश की यात्रा कर लौटे थे. बीते दिनों केरल सरकार ने बढ़ते मंकीपॉक्स के मामलों को देखते हुए एसओपी जारी कर दिया था. इसके अनुसार, अगर निकट संपर्क में आए व्यक्ति को बुखार हो, तो उन्हें आइसोलेटेड किया जाए और यदि उनके शरीर पर लाल धब्बे दिखाई देते हैं, तो उनके नमूने मंकीपॉक्स की जांच के लिए भेज जाएं.

दुनियाभर में मंकीपॉक्स ने तेजी से पैर पसारना शुरू कर दिया है. अभी तक 68 देशों को यह अपनी जद में ले चुका है. हमारे देश में भी केरल में मंकीपॉक्स ने दस्तक दे दी है. यह बीमारी कहीं आगे तेजी से न बढ़ती जाए, इस खतरे को भांपते हुए डब्ल्यूएचओ यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने मंकीपॉक्स को ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है. डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने बताया कि यह वैश्विक स्तर पर पैर पसार रहा है.

संबंधित पोस्ट

जम्मू कश्मीर: उधमपुर में हेलीकॉप्टर क्रैश, पायलट व सह-पायलट घायल

navsatta

ओमप्रकाश राजभर अपने रास्ते से भटक गए हैंः संजय निषाद

navsatta

हाईकोर्ट ने वकीलों के लिए जारी किया नया ड्रेस कोड

navsatta

Leave a Comment