Navsatta
खास खबरचुनाव समाचारदेशमुख्य समाचार

Vice President Election: विपक्ष के उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने दाखिल किया नामांकन

नई दिल्ली,नवसत्ता: विपक्ष के उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खडग़े समेत अन्य विपक्षी नेताओं की उपस्थिति में संसद में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया.

इससे पहले सोमवार को एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने नामांकन दाखिल कर दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में धनखड़ ने नामांकन दाखिल किया था.

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के बाद अब उपराष्ट्रपति चुनाव की तैयारी चल रहा है. ये चुनाव 6 अगस्त को होगा. इसके लिए नामांकन करने की आखिरी तारीख आज यानी 19 जुलाई को है. मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है.

अल्वा का मुकाबला एनडीए के जगदीप धनखड़ से है. वहीं 17 पार्टियों के नेताओं ने सर्वसम्मति से राजस्थान की पूर्व राज्यपाल और कांग्रेस की दिग्गज नेता अल्वा को भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में चुनने का फैसला किया है.
बता दें कि कर्नाटक के मंगलुरु में 24 मई 1942 में जन्मी अल्वा को कांग्रेस ने साल 1975 में पार्टी का महासचिव बनाया था. वे 5 बार सांसद रह चुकी हैं. चार बार राज्यसभा और एक बार लोकसभा की सदस्य चुनी गईं. साल 1999 में वे लोकसभा की सदस्य बनीं थीं.

कहा जाता है कि अल्वा कांग्रेसी नेता होते हुए भी गांधी परिवार की आलोचक रही है. उन्होंने कांग्रेस पर टिकट बेचने का आरोप भी लगा चुकी है. उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह मुश्किल चुनाव होगा, लेकिन मुझे किसी चुनौती से डर नहीं है. मैं सभी विपक्षी दलों के नेताओं को मेरी उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए धन्यवाद देती हूं.

संबंधित पोस्ट

आप सांसद संजय सिंह ने भाजपा सरकार पर चंदा चोरी करने का लगाया आरोप

navsatta

सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे बने ‘चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी’ के अध्यक्ष, सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन से खाली पद को संभाला

navsatta

वाराणसी से चुनार तक गंगा नदी के रास्ते क्रूज सेवा शुरू

navsatta

Leave a Comment