Navsatta
चर्चा में देश विदेश

श्रीलंका में संसद व पीएम हाउस तक पहुंचे प्रदर्शनकारी, लगा आपातकाल

नई दिल्ली, नवसत्ता: श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के देश छोड़कर जाने के बाद देश में आपातकाल की घोषणा कर दी गयी है. राजपक्षे के देश छोडऩे के बाद लोगों को गुस्सा भड़क गया है. प्रदर्शनकारियों ने संसद और पीएम हाउस पर धावा बोल दिया है. राजधानी कोलंबो की सड़कों पर प्रदर्शनकारी जमकर उत्पात कर रहे हैं. हजारों की तादाद में लोग संसद भवन की तरफ मार्च कर रह रहे हैं. बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी पीएम हाउस की तरफ भी बढ़ रहे हैं.

आदेश दिया गया है कि दंगा कर रहे लोगों को गिरफ्तार कर लिया जाए और उनके वाहनों को जब्त कर लिया जाए. रानिल विक्रमसिंघे का निजी आवास प्रदर्शनकारियों ने पहले ही फूंक दिया था. वहीं, दूसरी तरफ राजपक्षे ने विरोध के 139 दिन बाद अपना इस्तीफा भी दे दिया है. आज संसद में उनके इस्तीफे की घोषणा हो सकती है और इसके साथ ही अंतरिम राष्ट्रपति के नाम का भी ऐलान होगा.

श्रीलंकाई एयरफोर्स मीडिया डायरेक्टर ने कहा कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे, फस्र्ट लेडी और दो बॉडीगार्ड्स को मालदीव जाने के लिए रक्षा मंत्रालय से इमीग्रेशन, कस्टम और बाकी कानूनों को लेकर पूरी अनुमति दी गई थी. 13 जुलाई की सुबह उन्हें एयरफोर्स का एक एयरक्राफ्ट उपलब्ध कराया गया था.

श्रीलंकाई संसद में आज यानि बुधवार को अंतरिम राष्ट्रपति के नाम का ऐलान होगा. श्रीलंका की प्रमुख विपक्षी पार्टी समागी जाना बालवेगया के प्रमुख सजित प्रेमदासा श्रीलंका के अंतरिम राष्ट्रपति बनाए गए हैं. एसजेबी ने सोमवार को निर्विवादित रूप से प्रेमदास को अंतरिम राष्ट्रपति के पद के लिए नॉमिनेट किया.

संबंधित पोस्ट

अमेरिका में कोविड-19 से 5.63 लाख से अधिक लोगों की मौत

navsatta

कांग्रेस और महान दल यूपी में साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे

Editor

Bihar: नालंदा में दर्दनाक सड़क हादसा, थर्ड जेंडर सहित तीन लोगों की मौत

navsatta

Leave a Comment